दिल्ली में 71 रुपए से ज्यादा हुआ पेट्रोल का दाम

Petrol prices breach Rs 71-mark in Delhi, highest in 3 years
Petrol prices breach Rs 71-mark in Delhi, highest in 3 years

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में पेट्रोल 71.56 रुपए प्रति लीटर हो गया है, जोकि करीब तीन साल के ऊपरी स्तर पर पहुंच गया है। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के आंकड़ों के मुताबिक इससे पहले दिल्ली में एक जुलाई को पेट्रोल की कीमत 73.60 रुपए प्रति लीटर थी।

तेल की कीमतों की रोजाना समीक्षा के आधार पर गुरुवार को पेट्रोल 17 पैसे महंगा हो गया जबकि डीजल में 19 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में होने वाले पर्वितन का घरेलू बाजार में तेल की कीमतों पर तत्काल असर पड़ता है।

पेट्रोलियम उत्पाद को वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के दायरे से बाहर रखा गया है। राज्यों की ओर से इस पर लगाए गए करों के अनुसार हर राज्य में इनकी कीमतों पर अंतर देखा जाता है।

मुंबई में गुरुवार को पेट्रोल 79.44 रुपए प्रति लीटर था जबकि कोलकाता में 74.28 रुपए लीटर और चेन्नई में 74.20 रुपए प्रति लीटर।

इसी प्रकार, डीजल की कीमत गुरुवार को दिल्ली में 62.25 रुपए प्रति लीटर थी। वहीं, चेन्नई में डीजल 65.63 रुपए लीटर, कोलकाता में 64.91 और मुंबई में 66.30 रुपए प्रति लीटर बिका।

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में 18 जनवरी को कच्चे तेल की कीमत 70 डॉलर प्रति बैरल के आसपास थी। वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में तेजी उत्पादन में कमी और मांग में इजाफा होने की वजह से आई है।