फिलीपींस में ड्रग्स के खिलाफ लड़ाई छेड़ने वाले मेयर की हत्या

Philippine Mayor Who Shamed Drug Suspects Is Killed During Flag Ceremony

मनीला। फिलीपींस के बतांगास प्रांत में मादक पदार्थों की तस्करी के खिलाफ लड़ाई छेड़ने वाले और संदिग्ध तस्करों की सड़कों पर परेड कराने वाले मेयर एंटोनियो कैंडो हलीली की सोमवार को गोली मारकर हत्या कर दी गई।

पुलिस ने बताया कि राजधानी मनीला के दक्षिण पश्चिम में बतांगास प्रांत के तानाउआन शहर में साप्ताहिक ध्वजारोहण समारोह में राष्ट्रगान गाने के दौरान हमलावर ने उनके सीने में एक गोली मारी। समारोह के दौरान हलीली के पास खड़े उप मेयर जोहाना विल्लामोर ने कहा कि हम सदमे में हैं, हम दुखी हैं।

इस बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियाे वायरल हो रहा है जिसमें कथित तौर पर राष्ट्रगान के दौरान गोली मारे जाने की घटना नजर आ रही है। गोली की आवाज के तुरंत बाद चीख-पुकार और भगदड़ मचती नजर आ रही है हालांकि इस वीडियो की तत्काल पुष्टि नहीं की जा सकी है।

पुलिस ने बताया कि राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते द्वारा दो साल पहले मादक पदार्थों के खिलाफ व्यापक अभियान शुरु किए जाने के बाद से अब तक 4200 संदिग्ध तस्कर मारे जा चुके हैं।

राष्ट्रपति ने तस्करों के खिलाफ किसी भी हद तक जाकर अभियान चलाने का आदेश दिया था जिसकी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार समूहों ने कड़ी निंदा की थी। पुलिस हलीली की हत्या की जांच कर रही है। एक जांचकर्ता ने बताया कि हमले में उच्च क्षमता वाले राइफल का इस्तेमाल किया गया है।

दुतेर्ते के प्रवक्ता हैरी रोक्यू ने हलीली के लिए न्याय की मांग करते हुए उन्हें अवैध मादक पदार्थों के खिलाफ बड़ी लड़ाई लड़ने वाला बताया। उन्हाेंने आशंका जताई कि हत्या के पीछे भी मादक पदार्थ कारण हो सकते हैं।