लेबनान में फिलीपींस की राजदूत बर्नार्डिटा की कोरोना से मौत

बेरुत। लेबनान में फिलीपींस की राजदूत बर्नार्डिटा कैटाला की कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण के कारण मौत हो गई।

लेबनान के विदेश विभाग ने गुरुवार को जारी आधिकारिक बयान में कहा कि विदेश विभाग अत्यंत दुख के साथ कोरोना वायरस संक्रमण से संबंधित जटिलताओं के कारण लेबनान में फिलीपींस की राजदूत बर्नार्डिटा कैटाला के दो अप्रेल 2020 को असामयिक निधन की घोषणा करता है।

विभाग ने द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए कूटनीतिक प्रयासों और लेबनान, मलेशिया तथा इंडोनेशिया जैसे देशों में फिलीपींस के नागरिकों की मदद करने के वास्ते कैटाला की प्रशंसा की। उन्होंने कुआलालंपुर और जकार्ता में पासपोर्ट निदेशक जैसे प्रमुख पदों पर कार्य किया जहां उन्होंने फिलीपींस के लाखों लोगों को सेवाएं प्रदान की।

लेबनान में अपना कार्यभार संभालने से पहले वह हांगकांग में महावाणिज्यदूत थी। अधिकारियों ने बताया कि उन्होंने दिसंबर 2019 के बाद से बेरुत में फिलीपींस दूतावास के स्वैच्छिक जन प्रत्यावर्तन कार्यक्रम का नेतृत्व किया था।

विभिन्न मीडिया आउटलेट के अनुसार सुश्री कैटाला की बेरुत के एक अस्पताल में मौत हो गई जहां उनका इलाज चल रहा था। लेबनान के स्वास्थ्य अधिकारियों ने देश में गुरुवार तक 479 मामलों की पुष्टि की है जिनमें से 14 की मौत हो गई है और 43 स्वस्थ हो गए हैं।