फिलीपींस ने ज्वालामुखी की चेतावनी को खतरनाक के स्तर तक बढ़ाया

Philippines increases volcano alert to dangerous levels

Philippines increases volcano alert to dangerous levels

मनीला | फिलीपींस ने सोमवार को मायोन ज्वालामुखी में विस्फोट की आशंका पर चेतावनी को खतरनाक के स्तर तक बढ़ाया है। बीते सप्ताहांत मायोन ज्वालामुखी ने राख के बादल उगले जिसके कारण हजारों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया। फिलीपीन इंस्टीट्यूट ऑफ वोलकेनोलॉजी एंड सेस्मोलॉजी (पीएचआईवीओएलसीएस) ने देश के पूर्वी हिस्से में ज्वालामुखी से लावा निकलने की संभावना को देखते हुए रविवार को दूसरे स्तर (बढ़ती चिंता) की चेतावनी जारी की जिसे बाद में तीसरे स्तर का कर दिया गया। पीएचआईवीओएलसीएस ने एक बयान में कहा, “मनीला से 350 किलोमीटर दक्षिणपूर्व में स्थित ज्वालामुखी अपेक्षाकृत उच्च सक्रियता का प्रदर्शन कर रहा है, मैग्मा ज्वालामुखी पहाड़ के मुख पर है और एक सप्ताह या कुछ दिनों के अंदर विस्फोट संभव है।

एजेंसी ने बताया कि मायोन पर्वत के मुख पर ‘चमक’ को देखा जा सकता है जोकि लावा के विकास और दक्षिणी ढलानों पर लावा के प्रवाह की शुरुआत को दर्शा रहा है। मायोन में शनिवार की दोपहर को पहला विस्फोट हुआ जिसके बाद आसपास के 900 से अधिक परिवारों को सुरक्षित स्थनों पर भेजा गया।

अधिकारियों ने ज्वालामुखी के आसपास छह किलोमीटर के दायरे तक के लिए चेतावनी जारी की है और आसपास के क्षेत्र में हवाई यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है।

विश्व से जुडी और अधिक खबरों के लिए यहां क्लिक करें

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो