अमरनाथ यात्रा सुचारु रुप से जारी, 2.31 लाख यात्रियों ने किए दर्शन

Amarnath Yatra 2018
Amarnath Yatra 2018

श्रीनगर। दक्षिण कश्मीर में अमरनाथ की पवित्र गुफा की यात्रा सुचारु रुप से जारी है और रविवार सुबह तक 2.31 लाख से अधिक श्रद्धालु शिवलिंग के दर्शन कर चुके हैं।

यात्रा से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि रविवार सुबह महिलाओं और साधुओं समेत 1000 श्रद्धालुओं ने हिम-शिवलिंग के दर्शन किए और सुबह ही श्रद्धालुओं का नया जत्था बालटाल आधार शिविर से रवाना हुआ।

ये श्रद्धालु 14 किमी लम्बे पहाड़ी मार्ग पर पैदल चलने के बाद पवित्र गुफा के दर्शन करेंगे। कुछ यात्री गुफा तक पहुंचने के लिए घोड़ों और पिठ्ठुओं का भी सहारा ले रहे हैं और जो श्रद्धालु दर्शन के बाद रात में गुफा के पास ही रुके थे, उन्होंने वापस लौटने के लिए यात्रा प्रारम्भ कर दी हैं।

उन्होेंने बताया कि श्रद्धालुओं का नया जत्था नुनवान पहलगाम आधार शिविर से चन्दनवाड़ी विश्राम शिविर के लिए रवाना हो गया हैं। हालांकि अधिकतर श्रद्धालुओं ने अगले विश्राम शिविर के लिए अपनी यात्रा जारी रखी है और चन्दनवाड़ी पर रुके श्रद्धालुओं ने भी अगले शिविर के लिए यात्रा प्रारम्भ कर दी है।

पिछले 24 घण्टों में 1,000 से अधिक श्रद्धालु गुफा के दर्शन कर चुके हैं। जो श्रद्धालु रात में गुफा के पास विश्राम शिविर पर रुके थे रविवार सुबह उन्होंने भी दर्शन के लिए यात्रा प्रारम्भ कर दी है। कल 5,667 श्रद्धालुओं ने गुफा के दर्शन किये थे। अधिकतर श्रद्धालु दर्शन कर घर लौट गए है।