पिंकाथॉन 23 सितंबर को,10000 से ज्यादा महिलाएं हिस्सा लेंगी

Pincathon on September 23, more than 10000 women will participate
Pincathon on September 23, more than 10000 women will participate

नयी दिल्ली । देश में महिलाओं की सबसे बड़ी दौड़ पिंकाथॉन के छठे संस्करण का आयाेजन आगामी 23 सितंबर को यहां जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में किया जाएगा जिसमें चार अलग अलग वर्गाें में 10000 से ज्यादा महिलाएं हिस्सा लेंगी।

पिंकाथॉन के संस्थापक और अल्ट्रामैन का खिताब जीत चुके मिलिंद सोमन ने मंगलवार को यहां संवाददाता सम्मेलन में यहां जानकारी देते हुये बताया कि रेस के लिये ऑनलाइन पंजीकरण शुरू हो चुका है और पिंकाथॉन का आयोजन चार वर्गाें 3 किलोमीटर, 5 किलोमीटर, 10 किलोमीटर और 21 किलोमीटर की हाफ मैराथन में किया जाएगा।

इस रेस का सबसे बड़ा आकर्षण 103 साल की मान कौर होंगी जो अपने आयु वर्ग में 100 मीटर की रेस की विश्व चैंपियन हैं। मान कौर भी इस अवसर पर मौजूद थीं और उन्होंने सबसे अपील की कि ‘चंगा खाओ स्वस्थ रहो’। इस मौके पर मान कौर के बेटे 80 साल से अधिक उम्र के गुरदेव सिंह भी मौजूद थे। मानकौर और गुरदेव इस साल होने वाले वर्ल्ड मास्टर्स में हिस्सा लेंगे।

पिंकाथॉन में 50 से अधिक दृष्टिहीन लड़कियां भी अलग अलग श्रेणी में हिस्सा लेंगी। इस रेस का उद्देश्य महिलाओं में खुद के स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता पैदा करना है और साथ ही स्तन कैंसर के प्रति लोगों को जागरूक बनाना है। संवाददाता सम्मेलन में काजल पल्ली भी मौजूद थीं जिन्होंने कैंसर पर विजय पायी है और वह 5 किमी. रेस में हिस्सा लेंगी। एसिड अटैक के बाद नया जीवन हासिल करने वाली और हजारों लोगों के लिये प्रेरणास्त्रोत बन चुकीं लक्ष्मी अग्रवाल को 10 किमी. दौड़ का शुभंकर चुना गया है।

अहमदाबाद से जूनागढ़ तक 350 किमी. साइकिल चला चुकीं दृष्टिबाधित मांडवी गर्ग दृष्टिहीन महिलाओं की शुभंकर चुनी गयी हैं और वह इस बार 21 किमी. में हिस्सा लेंगी। पूर्व भारतीय बास्केटबॉल कप्तान दिव्या सिंह ने भी लड़कियों को आगे आने के लिये प्रेरित किया है। दो बच्चों की मां गुरप्रिया बग्गा अपने दोनों बच्चों को पीठ और पेट पर बांधकर इस रेस में दौड़ेंगी।