मीडिया समाज में जागरूकता पैदा करने का सशक्त साधन : रघु शर्मा

जयपुर। राजस्थान के चिकित्सा स्वास्थ्य और सूचना जनसंपर्क मंत्री डॉ रघु शर्मा ने मीडिया समाज में जागरूकता पैदा करने वाला एक सशक्त साधन बताते हुए कहा है कि मीडिया की शक्ति को पहचानते हुए उसका उपयोग परिवर्तन के भरोसेमंद हथियार के रूप में किया जा सकता है।

डॉ शर्मा शनिवार को पिंकसिटी प्रेस क्लब के 30वें स्थापना दिवस समारोह एवं पत्रकार सम्मान समारोह को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। उन्होंने एवं विधायक सतीश पूनिया व उपमहापौर पुनीत कर्णावट ने दीप प्रज्ज्वलित कर समारोह का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि पिंकसिटी प्रेस क्लब का नाम देश के अग्रणी प्रेस क्लबों में आना हम सब के लिए गर्व की बात है। अनेक विख्यात पत्रकारों ने इसे आदर्श प्रेस क्लब की संज्ञा दी है।

उन्होंने कहा कि मीडिया की शक्ति को पहचानते हुए उसका उपयोग परिवर्तन के भरोसेमंद हथियार के रूप में किया जा सकता है।उन्होंने कहा कि गत 18 माह में कोविड महामारी के दौरान मीडिया कर्मियों ने साहस के साथ रिपोर्टिंग कर आम जन को जागरूक किया।

डॉ शर्मा ने कहा कि हमारे राष्ट्र निर्माता प्रेस की आजादी के भारी पक्षधर थे और कहा करते थे कि लोकतंत्र में प्रेस चाहे जितना गैर-जिम्मेदार हो लोकतंत्र की रक्षा और देश को सुदृढ़ बनाने के लिए प्रेस की स्वतंत्रता अनिवार्य है।

मीडिया समाज में जागरूकता पैदा करने वाला एक सशक्त साधन है। जहां कहीं भी अन्याय है, शोषण है, अत्याचार, भ्रष्टाचार और छलना है उसे जनहित में उजागर करना मीडिया का मर्म और धर्म है। राजस्थान का मीडिया अपने दायित्वों के निर्वहन के प्रति गंभीर हैं।

वरिष्ठ पत्रकारों का सम्मान

समारोह में डॉ रघु शर्मा और भाजपा प्रदेशाध्यक्ष डॉ. सतीश पूनिया ने जनप्रहरी एक्सप्रेस के एडिटर राकेश कुमार शर्मा को एक्सीलेन्सी अवार्ड, खास खबर डॉट कॉम के एडिटर सत्येंद्र शुक्ला को बेस्ट डिजीटल पत्रकारिता अवार्ड, समाचार जगत के वरिष्ठ पत्रकार संजय सैनी को बेस्ट मीडिया अवार्ड से सम्मानित किया। इस मौके पर विभिन्न समाचार पत्रों, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के वरिष्ठ पत्रकारों को लाइफ एचीवमेंट पुरस्कार, बेस्ट इलेक्ट्रॉनिक मीडिया अवार्ड, बेस्ट प्रिंट रिपोर्टर अवार्ड से भी अन्य पत्रकारों को पुरस्कार से नवाजा गया।

सरकार डिजिटल मीडिया पॉलिसी पर लागू करेगी

समारोह में चिकित्सा एवं सूचना जनसम्पर्क मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार डिजीटल मीडिया पॉलिसी पर कार्य कर रही है। लेकिन सोशल मीडिया के नाम पर किसी को भी किसी के खिलाफ गलत तथ्यों के साथ रिपोर्ट लिखने की मंजूरी नहीं दी जाएगी। इसको लेकर भी डिजीटल पॉलिसी में नियम होंगे।

डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार पत्रकारों के हितों के लिए सदैव कार्य कर रही है। पत्रकार आवास योजना और मेडिक्लेम योजना को लेकर भी सरकार सजग है। साथ ही पत्रकार सुरक्षा कानून को लेकर भी राज्य सरकार कार्यवाही करेगी।

समारोह में भाजपा प्रदेशाध्यक्ष डॉ. सतीश पूनिया ने कहा कि पत्रकार समाज का आईना और चौथा स्तंभ है। इस स्तंभ को अपनी जिम्मेदारी ईनामदारी से निभानी चाहिए। उन्होंने कहा कि पत्रकारों की जायज मांगों को लेकर भाजपा हमेशा से पत्रकारों के साथ रही है।

पिंकसिटी प्रेस अध्यक्ष मुकेश मीणा ने पत्रकारों की विभिन्न मांगों, जैसे आवास योजना, मेडिक्लेम, पत्रकार सुरक्षा कानून को सूचना एवं जनसम्पर्क मंत्री के सामने रखा। वहीं महासचिव रामेंद्र सोलंकी ने धन्यवाद ज्ञापित किया।