भारत विकास परिषद ने 58वां स्थापना दिवस मनाया, शहर में कई कार्यक्रम आयोजित

जयपुर। सम्पर्क, सहयोग, संस्कार, सेवा और समर्पण का भाव लेकर समाज के पीड़ितों की सेवा के लिए काम कर रहे संगठन भारत विकास परिषद ने शुक्रवार को अपना 58वां स्थापना दिवस मनाया। इस अवसर पर जयपुर महानगर में कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

आदर्श नगर शाखा के कार्यकर्ताओं ने जवाहन नगर सेक्टर 2 स्थित स्वामी प्राणनाथ पार्क में सघन पौधरोपण किया। नगर अध्यक्ष कमलेश आसुदानी ने बताया कि इस दौरान बालिका को साइकिल प्रदान की गई। इसके साथ ही हर शाखा में पौधारोपण व तुलसी पौधा वितरण आदि विभिन्न कार्यक्रम आयोजित हुए।

महानगर अध्यक्ष ओपी रावत ने बताया कि परिषद द्वारा भारत को जानो प्रतियोगिता के माध्यम से विभिन्न विद्यालयों के 21 हजार छात्र—छात्राओं को भारत की सांस्कृतिक विरासत से परिचय कराया गया। इसके साथ ही प्रतिवर्ष राष्ट्रीय समूह गान प्रतियोगिता, गुरु वंदन छात्र अभिनंदन कार्यक्रम, वन विहार, सरहद पूजन कार्यक्रम, वंदे मातरम पुरस्कार वितरण, मकर सक्रांति पर महिलाओं से वंचित बस्ती के लोगों को 14 वस्तुएं दान करना, वनवासी सहायता, सामूहिक विवाह सम्मेलन, विद्यालयों में जरूरतमंद बच्चों को स्कूल ड्रेस व पाठ्य सामग्री वितरण, महिला स्वावलंबन के लिए सिलाई मशीन का वितरण, केरल में बाढ़ के दौरान आर्थिक सहायता आदि प्रकल्प चलाए जा रहे हैं। वहीं कोरोना काल में पीएम केयर्स में सहायता, खाद्य सामग्री वितरण, गोशालाओं में चारा व मास्क वितरण भी किए गए।

उन्होंने बताया कि जयपुर महानगर में परिषद की शाखाओं द्वारा 9 स्थाई प्रकल्प चलाए जा रहे हैं। इनमे गोपाष्टमी पर गोपूजन, खोखावास मोक्षस्थल सांगानेर का 8 लाख के सहयोग से कायाकल्प, राजकीय विद्यालय व मुरलीपुरा एक मंदिर में जल मंदिर का निर्माण, जवाहर नगर की वंचित बस्ती में कंप्यूटर प्रशिक्षण केंद्र संचालन, केशव विद्यापीठ की छात्राओं के लिए सेनेटरी नैपकिन मशीन स्थापित, लूनियावास, भांकरोटा व गलता गेट में निर्धन महिलाओं के लिए स्वावलंबन के लिए 10 सिलाई मशीनों के साथ पन्नाधाय महिला सिलाई प्रशिक्षण केंद्र शुरू कराया गया है।