मतदान रुझान से भाजपा का सत्ता में आना तय : प्रधानमंत्री मोदी

PM modi address election rally in Sambalpur
PM modi address election rally in Sambalpur

संबलपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को दावा किया कि पहले चरण के मतदान रुझान से भारतीय जनता पार्टी के केंद्र और साथ ही ओडिशा में सत्ता पर काबिज होने की संभावना है।

मोदी ने यहां चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा कि पहले चरण के चुनाव से स्पष्ट तौर पर संकेत मिलता है कि भाजपा केंद्र और साथ ही ओडिशा में अगली सरकार का गठन करेगी। उन्होंने कहा कि ओडिशा के लोगों ने परिवर्तन का मन बना लिया है तथा राज्य के लोगों ने केंद्र में भाजपा नीत सरकार के गठन का इरादा भी कर लिया है।

मोदी ने पश्चिमी ओडिशा के संबलपुर में विजय संकल्प समावेश को संबोधित करते हुए आरोप लगाया कि राज्य की नवीन पटनायक सरकार पीडीएस, खनन और किसानों के कल्याण से जुड़ी याेजनाओं में भ्रष्टाचार करने में शामिल रही है।

उन्होंने बगैर किसी का नाम लिए कहा कि आप जानते हैं कि कोयला ब्लॉक घोटाले में कौन शामिल रहा है? भ्रष्टाचार के इतने अधिक मामलों में लिप्त रही कोई सरकार कैसे राज्य का विकास कैसे सुनिश्चित कर सकती है?

मोदी ने कहा कि खनिज संपदाओं से परिपूर्ण होने के बावजूद राज्य सरकार वांछित विकास सुनिश्चित नहीं कर सकी। इसके परिणाम स्वरूप राज्य गरीब ही बना रहा। उन्होंने राज्य में बिचौलियों को प्राेत्साहित करने का आरोप लगाते हुए कहा कि केंद्र की ओर से भेजे जाने वाले 100 पैसे में से जरूरतमंद लोगों तक केवल 15 पैसे ही पहुंच पाते हैं तथा शेष पैसे बिचौलियों की जेब में चली जाती है।

मोदी ने नवीन पटनायक सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि सरकार ने गरीब लोगों तथा किसानों के कल्याण से जुड़े आयुष्मान भारत और प्रधानमंत्री किसान योजना को नहीं लागू किया। उन्होंने कहा कि राज्य में भाजपा के सत्ता में आने पर दोनों योजनाओं को लागू किया जाएगा।

मोदी ने कहा कि ओडिशा के किसानों के लिए धान के न्यूनतम समर्थन मूल्य में वृद्धि कर दी लेकिन राज्य सरकार ने धान एकत्र करने के वास्ते उचित इंतजाम नहीं किए तथा इसमें भी विफल साबित हुई।

उन्होंने कहा कि उनके फिर से सत्ता में आने पर जल समस्याओं तथा बारिश के पानी के सरंक्षण के इंतजामों को देखने के लिए अलग से जल मंत्रालय का गठन किया जाएगा। इस मंत्रालय से किसानों को भी कई फायदे होंगे। देश भर के मछुआरों के लिए भी अलग से मंत्रालय का गठन किया जाएगा तथा मछुआरों के कल्याण और उनके विकास पर 10 हजार करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

मोदी ने इस बात पर दुख व्यक्त किया कि जिला खनन कोष में राज्य को 6000 करोड़ रुपए दिए गए जिसमें से केवल 1000 करोड़ रुपये बीजू जनता दल सरकार खर्च कर सकी। बाकी राशि अनुपयुक्त पड़ी हुई है।

उन्होंने कहा कि यह ऐसी नाकारा सरकार को बदलने का सबसे सही समय है। ओडिशा के लोगों ने 20 वर्षाें तक बीजद पर भरोसा जताने के बाद अब इसे बदलने का निर्णय कर लिया है।

उन्होंने लोगों को महज एक रुपए में चावल देने की याेजना का पूरा श्रेय लेने तथा लोगों को अंधकार में रखने का आरोप लगाते हुए कहा कि केंद्र चावल 27 से 29 रुपए प्रति किलोग्राम तथा राज्य सरकार केवल दो रुपए कीमत देती है। उन्होंने राज्य सरकार पर क्षेत्र के आधार पर भेदभाव फैलाने और शंका पैदा करने के भी आरोप लगाए।

उन्होंने क्षेत्र में किए गए विकास कार्याें की चर्चा करते हुए संबलपुर, तितिलागढ़, झारसुगुडा तथा राऊरकेला में शुरू की गईं विभिन्न रेल परियोजनाओं, झारसुगुडा हवाई अड्डे तथा संबलपुर में आईआईएम की स्थापना तो बस केवल शुरुआत है और यदि राज्य में भाजपा सत्ता में आती है तो और भी कई ऐसी परियोजनाएं आएंगी।