लॉकडाउन में लापरवाही करने वालों पर पीएम मोदी काे आया गुस्सा

PM Modi angry people who are not following long down instructions due to coronavirus
PM Modi angry people who are not following long down instructions due to coronavirus

नई दिल्ली। कोरोना वायरस को लेकर देश इस समय सबसे जबरदस्त खराब हालातों से गुजर रहा है। राजस्थान, पंजाब, दिल्ली, उत्तर प्रदेश के 16 जिले, महाराष्ट्र के अधिकांश जिलाें समेत अन्य शहरों में लॉकडाउन सरकारों ने किया गया है।लॉक डाउन का सीधा अर्थ यह है कि कोरोना से बचने के लिए जितना अपने घरों में रहेंगे सुरक्षित रहेंगे लेकिन लोग लापरवाही दिखा रहे हैं और सड़कों पर खुलेआम घूम रहे हैं जिस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जबरदस्त नाराजगी जताई है। यही नहीं रविवार को भी जनता कर्फ्यू के दौरान भी कई लोगों ने सड़कों पर खुलेआम घूमते रहे थे।

हालांकि पीएम मोदी ने यह बयान कोई सार्वजनिक नहीं दिया है बल्कि अपनी ट्विटर के माध्यम से नाराजगी व्यक्त की है और लोगों को आगे ऐसा न करने की सख्त हिदायत भी दी है। प्रधानमंत्री की अपील पर देशभर में लोगों ने रविवार को खुशी-खुशी ‘जनता कर्फ्यू’ लागू किया, लेकिन कुछ तस्वीरें सामने आईं जिनमें लोगों की लापरवाही साफ-साफ झलक रही थी। देश के अलग-अलग इलाकों में कुछ लोग मनाही के बावजूद सड़कों पर उतरे, भीड़ लगाई और जमात बनाकर साथ रहे।

अपने आपको और अपने परिवार को बचाएं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर ट्विटर के माध्यम से लोगों से अपील की है कि इस स्थिति में आप अपने आपको और अपने परिवार को बचा सकते हैं। लॉक डाउन के अनुसार जो सरकारों के द्वारा दिशा निर्देश जारी किए जा रहे हैं उसी का पालन करें कम से कम कुछ दिन आप घर पर रहें।

हमारे देश में कोरोना वायरस हर दिन तेजी के साथ फैलता जा रहा है हर रोज इससे संक्रमित लोगों की संख्या तेजी के साथ बढ़ती जा रही है। मोदी ने ट्विट पर लिखा कि कोरोना को लेकर किए गए लॉकडाउन के बावजूद अभी भी कुछ लोगों हैं, जो इसे गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। मोदी ने लिखा कि लॉकडाउन को अभी भी कई लोग गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। कृपया करके अपने आप को बचाएं, अपने परिवार को बचाएं, निर्देशों का गंभीरता से पालन करें।

अब लॉकडाउन के दौरान नियमों को तोड़ना पड़ेगा भारी

देश में जहां-जहां लॉक डाउन किया गया है ऐसे में अगर आप सड़कों पर घूमते हुए दिखाई पड़ गए तो पुलिस आपको छोड़ने वाली नहीं है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य सरकारों को निर्देश देते हुए कहा है कि ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाए जो लॉक डाउन के दौरान सड़कों पर घूम रहे हैं या लापरवाही दिखा रहे हैं। अब आपको लॉक डाउन के नियम और कानून का पालन करना होगा।

गौरतलब है कि पीएम मोदी ने जनता कर्फ्यू के दौरान देश के लोगों से आग्रह किया था कि वह नियमों का पालन करें।लेकिन कई जगह लोगों ने लापरवाही बरती। अब कई जगहों पर 31 मार्च तक लॉकडाउन कर दिया गया है। ऐसे में केंद्र सरकार ने राज्यों को आदेश दिए हैं कि वह सख्ती के साथ कोरोना वायरस लॉकडाउन को लागू करवाएं और इसका उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई भी की जाए।

शंभू नाथ गौतम, वरिष्ठ पत्रकार