प्रधानमंत्री मोदी ने ऊना में चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस को दिखाई हरी झंडी

Verified Apps to watch T20 World Cup 2022 Live Stream

शिमला। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हिमाचल प्रदेश के ऊना रेलवे स्टेशन से वंदे भारत एक्सप्रेस को आज हरी झंडी दिखाई।

देश में यह चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन शुरू हुई। बल्क ड्रग पार्क और आईआईआईटी परिसर का भी शुभारंभ किया। इससे पहले जनसभा को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि आज का नया भारत, पुरानी सारी चुनौतियों पर तेजी से काम कर रहा है, जो सुविधाएं पिछली शताब्दी में ही लोगों तक पहुंच जानी चाहिए थीं, वे अब लोगों तक पहुंच रही हैं।

उन्होंने कहा कि हम सिर्फ लोगों की 20वीं सदी की जरूरतें ही पूरी नहीं कर रहे, बल्कि 21वीं सदी की आधुनिक सुविधाएं भी हिमाचल के घर-घर ले जा रहे हैं। इसलिए आज हिमाचल के विकास के लिए अभूतपूर्व काम हो रहे हैं। आज एक तरफ जहां हिमाचल में दोगुनी गति से ग्रामीण सड़कें बनाई जा रही हैं, वहीं तेजी से ग्राम पंचायतों तक कनेक्टिविटी भी पहुंचाई जा रही है।

पूर्व सरकारों पर निशाना साधते हुए मोदी ने कहा कि 40 साल पहले एक छोटी सी रेल लाइन पर दिल्ली में बैठी हुई सरकार ने मोहर लगा दी, फाइल बना दी और हस्ताक्षर कर दिए। चुनाव आने पर लोगों की आंखों में धूल झोंक कर वोट भी बटोर लिए, लेकिन जमीन पर एक रत्ती भर भी काम नहीं हुआ।

एक तरफ जहां हिमाचल में हजारों शौचालय बनाए जा रहे हैं, तो दूसरी तरफ गांव-गांव में बिजली व्यवस्था सुधारी जा रही है। ऊना से चैाथी वंदे भारत ट्रेन रवाना करने के बाद चंबा पहुंचने पर मोदी ने डबल इंजन सरकार के फायदे गिनाए और मंच पर पहुंचकर मैदान में जुटी लोगों की भारी भीड़ का सिर झुका कर अभिवादन किया।

मोदी वीरवार को नौ दिन के अंदर दूसरी बार हिमाचल प्रदेश के दौरे पर हैं। उन्होंने कहा कि देश को मेड इन इंडिया वंदे भारत ट्रेन से जोड़ा जा रहा है। वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के जरिए चिंतपूर्णी, नयना देवी, ज्वालाजी देवी, ब्रजेश्वरी देवी और आनंदपुर साहिब में अब आना-जाना आसान हो जाएगा। करतार पुर कॉरिडोर के माध्यम से जो सरकार ने काम किया है, उसे अब ये ट्रेन और ज्यादा सशक्त बनाएगी।

इतना बड़ा हिंदुस्तान है, इतने बड़े शहर हैं, लेकिन ऐसी चौथी ट्रेन मिली तो मेरे हिमाचल को मिली। हिमाचल में कई लोग ऐसे हैं, जिन्होंने न ट्रेन देखी होगी, न उसकी सवारी की होगी। आज सिर्फ ट्रेन नहीं हिंदुस्तान की सबसे आधुनिक ट्रेन आपको मिली है।