अमरीका पहुंचने पर प्रधानमंत्री मोदी का हुआ जोरदार स्वागत

वाशिंगटन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अमेरिका पहुंचने पर जोरदार स्वागत हुआ। मोदी का विमान आज तड़के वाशिंगटन के एयरपोर्ट पर उतरा, जहां पर अमरीका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने उनकी अगवानी की।

संधू के साथ ही प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत करने के लिए ब्रिगेडियर अनूप सिंघल, एयर कमोडोर अंजन भद्र, नौसेना अताशे कमोडोर निर्भया बापना और यूएस डिप्टी स्टेट ऑफ मैनेजमेंट एंड रिसोर्सेज टी.एच. ब्रायन मैककेन भी हवाई अड्डा पहुंचे थे।

साथ ही मोदी का स्वागत करने के लिए काफी संख्या में भारतीय समुदाय के लोग भी हाथों में तिरंगा लिए हुए हवाई अड्डा के बाहर मौजूद थे। मोदी ने हवाई अड्डा से बाहर निकलने के बाद ज्वाइंट बेस एंड्रयूज के बाहर उनका (मोदी) इंतजार कर रहे भारतीय लोगों से हाथ मिलाकर उनका अभिवादन स्वीकार किया।

इसके बाद मोदी वाशिंगटन के एक होटल पहुंचे, जहां पर भारतीय समुदाय के लोगों ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। प्रधानमंत्री मोदी 23 सितंबर को अमरीका के समय के अनुसार सुबह 9:40 बजे (भारतीय समयानुसार शाम 7:15 बजे से) अपने होटल में ही अलग-अलग कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों से मुलाकात करेंगे।

मोदी जिन कंपनियों के सीईओ से मिलेंगे, उनमें क्वालकॉम के अध्यक्ष एवं सीईओ, एडोब के अध्यक्ष, फर्स्ट सोलर के सीईओ, जनरल ऐटौमिक्स के अध्यक्ष एवं सीईओ और ब्लैकस्टोन के संस्थापक शामिल हैं।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को पूर्वाह्न करीब सवा 11 बजे पालम वायुसैनिक हवाई अड्डे से विशेष विमान से अमेरिका के लिए रवाना हुए। उनके साथ प्रतिनिधिमंडल में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी अमरीका गए हैं। विदेश मंत्री एस जयशंकर पहले ही अमरीका पहुंच चुके हैं।

मोदी ने लंबी उड़ान का फाइलों को पढ़ने में किया उपयोग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका की अपनी लंबी उड़ान के दौरान फाइलें पढ़ने और कागजात देखने के दौरान समय बिताया। मोदी ने ट्वीट किया कि लंबी उड़ान का मतलब कागजात और कुछ फाइल काम के माध्यम से जाने का अवसर भी है। इस ट्वीट के साथ मोदी की एक तस्वीर भी है जो विमान में फाइलों के ढेर को निपटाते दिखाई दे रहे हैं।