मोदी ने किया कचरे से रुपए मिलने वाली मशीन का लोकार्पण

pm modi inaugurates Dry West Coalition Kiosk in varanasi
pm modi inaugurates Dry West Coalition Kiosk in varanasi

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में अरबों रुपए की विकास परियोजनाओं के साथ कचरे डालने पर रुपए मिलने वाली मशीन का लोकार्पण किया।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि वाराणसी नगर निगम एक निजी कंपनी के सहयोग से शहर के प्रमुख 10 स्थानों पर एक-एक मशीन लगाएगी। बैंक एटीएम की तरह दिखने वाली ड्राई वेस्ट कॉलेक्शन किऑस्क नाम की मशीन में कोल्ड ड्रिंक्स वाली एक प्लास्टिक बोतल के लिए एक और शीशे वाली बोतल के लिए दो रुपए मिलेगा। इसी प्रकार टीन के लिए 50 पैसे और अन्य प्रकार के कचरे के लिए 20 पैसे संबंधित व्यक्ति के खाते में चली जाएगी।

कंपनी की अधिकारी आशा ने बताया कि मशीन में कचरा डालने वाले को अपना मोबाइल नंबर और बैंक खाते से जुड़ी कुछ जानकारियां मशीन में दर्ज करानी होगी, ताकि संबंधित खाते में निर्धारित रकम स्थानांतरित की जा सके। बैंक एटीएम की तरह दिखने वाली ‘इकोमैक्सगो’ कंपनी की इस खास मशीन में कचरे की दरें भी अंकित की गई हैं।

उन्होंने बताया कि वाराणसी के असि घाट, दशाश्वमेध घाट, संकट मोचन मंदिर, दुर्गाकुंड मंदिर, सिगरा सहित दस स्थानों पर एक महीने के भीतर मशीनें स्थापित कर दी जाएंगी और आने वाले समय में जरुरत के मुताबिक उसकी संख्या बढ़ायी जाएगी।

श्री मोदी ने डीरेका में आयोजित 800 करोड़ रुपए की विभिन्न विकास परियोजनाओं के लोकर्पण एवं शिलान्यास के लिए आयोजित समारोह में मंच पर पहुंचने से पहले यहां ‘कचरा महोत्सव’ का निरीक्षण किया और मशीन के बारे में जानकारी हासिल की। महोत्सव में विभिन्न प्रकार के कचरे से बनी चीजों का निरीक्षण करने के साथ उसके बारे में जानकारी हासिल की।