पीएम मोदी ने की रोज़गार मेला की शुरूआत, 10 लाख कर्मियों के लिए भर्ती अभियान

जयपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज युवाओं के लिए केन्द्र सरकार के विभिन्न विभागों में भर्तियों के अभियान रोज़गार मेला की शुरूआत कीे। रोज़गार मेला के अन्तर्गत केन्द्र सरकार के विभिन्न विभागों में 10 लाख युवाओं को नियुक्ति देने के अभियान की शुरूआत की।

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के अनुसार पीएम मोदी युवाओं के लिए भर्ती अभियान रोज़गार मेला की शुरूआत कर इस अभियान के प्रथम चरण में देश के 50 स्थानों पर वर्चुअल माध्यम से जुडे़ 75000 नवनियुक्ति अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र जारी किए। इस मौके पर मोदी ने कहा कि आज भारत की युवा शक्ति के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है। बीते आठ वर्षों में देश में रोजगार और स्वरोजगार का जो अभियान चल रहा है, आज उसमें एक और कड़ी जुड़ रही है। ये कड़ी है रोज़गार मेले की। आने वाले महीनों में इसी तरह लाखों युवाओं को भारत सरकार द्वारा समय-समय पर नियुक्ति पत्र सौंपे जाएंगे।

उन्होंने कहा कि आप सभी ऐसे समय में भारत सरकार के साथ जुड़ रहे हैं, जब देश आज़ादी के अमृतकाल में प्रवेश कर चुका है। विकसित भारत के संकल्प की सिद्धि के लिए हम आत्मनिर्भर भारत के रास्ते पर चल रहे हैं। इसमें हमारे इनोवेटर्स, हमारे एंटरप्रन्योर्स, हमारे उद्यमी, हमारे किसान, सर्विसेज़ और मैन्युफेक्चरिंग से जुड़े हर किसी की बहुत बड़ी भूमिका है। यानि विकसित भारत का निर्माण सबके प्रयास से ही संभव है। सबका प्रयास की इस भावना को तभी जागृत किया जा सकता है, जब हर भारतीय तक मूल सुविधाएं तेज़ी से पहुंचें, और सरकार की प्रक्रियाएं तेज़ हों, त्वरित हों।

आजादी के अमृतकाल में विकसित भारत के निर्माण के सारथी हमारे युवा हैं, आप सभी हैं। आज जिन्हें नियुक्ति पत्र मिला है, उनसे मैं विशेष तौर पर कहना चाहूंगा कि आप जब भी दफ्तर आएंगे अपने कर्तव्य पथ को हमेशा याद करें। आपको जनता की सेवा के लिए नियुक्त किया जा रहा है। 21वीं सदी के भारत में सरकारी सेवा सुविधा का नहीं, बल्कि समय सीमा के भीतर काम करके देश के कोटि-कोटि लोगों की सेवा करने का एक कमिटमेंट है, एक स्वर्णिम अवसर है।

मुझे विश्वास है कि आप इस बड़े संकल्प को ध्यान में रखते हुए, सेवाभाव को सर्वोपरि रखेंगे। याद रखिए, आपका सपना आज से शुरू हुआ है, जो विकसित भारत के साथ ही पूरा होगा। आज धनतेरस का पावन पर्व है, हमारे यहां इसका अत्यंत महत्व भी है। दिवाली भी सामने आ रही है, यानि एक त्यौहारों का पल है। उसमें आपके हाथ में ये पत्र होना आपके त्यौहारों को अधिक उमंग और उत्साह से भर देंगे साथ में एक संकल्प से भी जोड़ देंगे जो संकल्प एक सौ साल का जब भारत की आजादी का समय होगा। अमृतकाल के 25 साल आपके जीवन के भी 25 साल, महत्वपूर्ण 25 साल आईए मिलकर के देश को नई ऊंचाईयों पर ले जाएं।

इस अवसर पर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने जयपुर में आयोजित समारोह में नवनियुक्त कर्मियों को बधाई दी और उनका अभिन्नदन करते हुए कहा कि आपको दीपावली के पावन अवसर पर देश सेवा का सौभाग्य मिला है। सभी युवाओं जिन्हें केन्द्र सरकार के रेलवे, पोस्ट, गृह, रक्षा, वित्त और श्रम विभागों में नियुक्ति प्राप्त अभ्यर्थियों को राष्ट्र प्रथम सर्वदा प्रथम का मूलमंत्र दिया और कहा कि इस अवसर को देश निर्माण के लिए समर्पित करें तथा अपनी ऊर्जा को सही दिशा में लगाकर सकारात्मक परिणाम प्राप्त करें।

अश्विनी वैष्णव ने अपने संबोधन में रेलवे के बारे में बताते हुए कहा कि वर्तमान में रेलवे में काफी बदलाव आया है और देश की आवश्कताओं के लिए बदलाव की जरूरत भी है। स्टेशनों और ट्रेनों में पहले जहाँ गन्दगी रहती है अब वहां साफ-सफाई का स्तर बहुत अच्छा हो गया है। स्टेशनों पर विश्वस्तरीय सुविधाएं प्रदान करने के लिए पहले चरण में 200 स्टेशनों पर रि-डेवलेपमेंट का कार्य किया जा रहा है, जिसमें 138 स्टेशनों का मास्टर प्लान तैयार हो गया है।

राजस्थान में जयपुर, गांधीनगर जयपुर, जोधपुर, उदयपुर, जैसलमेर, अजमेर, बीकानेर, पाली मारवाड, कोटा, डाकनिया तालव जैसे बडे स्टेशनों पर वर्ल्ड क्लास सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिये रि-डेवलेपमेंट कार्य किया जा रहा है। राजस्थान में वर्तमान में 20 प्रोजेक्ट का सर्वे का कार्य किया गया है, जिनको जल्द स्वीकृत किया जाए तथा 57000 करोड़ रूपये के प्रोजेक्ट स्वीकृत है।

प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में इस वर्ष राजस्थान को रिकार्ड 7565 करोड़ रूपए बजट आंवटन किया गया है। रेलवे में आधारभूत ढ़ांचे में सुदृढीकरण के लिए 12 किलोमीटर प्रतिदिन रेल लाइन का निर्माण किया जा रहा है तथा आने समय इसका 20 किलोमीटर प्रतिदिन करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। संचार के क्षेत्र में बताते हुए वैष्णव ने कहा कि वर्तमान में भारत में संचार सेवाओं में नई तकनीक का समावेश किया जा रहा है तथा 4 जी, 5 जी नेटवर्क उपलब्ध करवाने वाले 5 देश के बाद भारत छठा राष्ट्र बन गया है, इस तकनीक को अब भारत द्वारा अन्य देशों को प्रदान किया जाएगा।

रोज़गार मेला में उपस्थित सांसद रामचरण बोहरा, घनश्याम तिवाड़ी, किरोडी लाल मीना, भाजपा प्रदेशाध्यक्ष विधायक सतीश पूनियां ने इस अवसर पर सभी नवनियुक्त युवाओं को बधाई प्रदान की तथा उनको धनतेरस व दीपावली की शुभकामनाएं प्रदान कर उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।

कार्यक्रम में उत्तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक विजय शर्मा ने रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव तथा गणमान्य जनप्रतिनिधियों तथा उपस्थित युवाओं का रोज़गार मेला में अमूल्य समय प्रदान करने के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया।

गणपति नगर, जयपुर में आयोजित समारोह में केन्द्र सरकार के विभिन्न विभागों के 365 नवनियुक्त कर्मचारियों को नियुक्ति पत्र प्रदान किया गया। रेलवे विभाग में नियुक्त जयपुर में 49, बीकानेर में 14 तथा जोधपुर में 11 कर्मियों को नियुक्ति पत्र प्रदान किए गएये। समारोह में रेलवे के साथ-साथ डाक, गृह, राजस्व, रक्षा, वित्त व श्रम और रोजगार विभाग के प्रतिनिधिगण भी उपस्थित थे।

रोज़गार मेला अभियान युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने और नागरिकों का कल्याण सुनिश्चित करने की प्रधानमंत्री की निरंतर प्रतिबद्धता को पूरा करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। प्रधानमंत्री के निर्देशानुसार सभी मंत्रालय और विभाग मिशन मोड में स्वीकृत पदों की मौजूदा रिक्तियों को भरने की दिशा में सतत् काम कर रहे हैं। यह भर्तियां मिशन मोड में मंत्रालयों और विभागों द्वारा स्वयं के स्तर पर/यूपीएससी/एसएससी/रेलवे भर्ती बोर्ड इत्यादि एजेंसियों के माध्यम से की जा रही हैं। भर्तियों में पारदर्शिता और सुगमता के लिए चयन प्रक्रियाओं को सरल और तकनीकी रूप से सक्षम बनाया गया है।