घायल जवानों से बोले मोदी, बोले, दुनिया कर रही है आपके पराक्रम का विश्लेषण

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कहा कि सेना के जवानों ने जिस वीरता के साथ दुश्मन को करारा जवाब दिया है उससे नई पीढी को प्रेरणा मिली है और दुनिया को भारत की ताकत का संदेश मिला है।

मोदी पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर गलवान घाटी क्षेत्र में चीन के सैनिकों के साथ हिंसक झड़प में दो दो हाथ करने वाले जवानों से आज लेह स्थित सेना के अस्पताल में गए। इस अस्पताल में घायल जवानों का उपचार चल रहा है। मोदी के साथ चीफ आफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत और सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे भी थे।

प्रधानमंत्री ने जवानों को संबोधित करते हुए कहा कि मैं आज आप सब को नमन करने आया हूं। क्योंकि जिस वीरता के साथ लड़ाई लड़ी है, मैं ने कुछ दिन पहले भी कहा था कि जो वीर हमें छोड़कर चले गए हैं वो भी ऐसे ही नहीं गए हैं। आप सबने मिल करके करारा जवाब भी दिया है। शायद आप घायल हैं, अस्‍पताल में हैं, इसलिए शायद आपको अंदाज न हो पाए। लेकिन 130 करोड़ देशवासी आप के प्रति बहुत ही गौरव अनुभव करते हैं।

आपके ये साहस, शौर्य पूरी नई पीढ़ी को प्रेरणा दे रहे हैं और इसलिए आपका ये पराक्रम, आपका ये शौर्य और आपने ने जो किया है वो हमारी युवा पीढ़ी को, हमारे देशवासियों को आने वाले लंबे अर्से तक प्रेरणा देता रहेगा। और आज जो विश्‍व की स्थिति है, वहां जब ये मैसेज जाता है कि भारत के वीर जवान ये पराक्रम दिखाते हैं, ऐसी-ऐसी शक्तियों के सामने दिखाते हैं, तब तो दुनिया भी जानने को बड़ा उत्‍सुक रहती है कि वो नौजवान हैं कौन। उनकी ट्रेनिंग क्‍या है, उनका त्‍याग कितना ऊंचा है। उनकी प्रतिबद्धता कितनी बढ़िया है। आज पूरा विश्‍व आपके पराक्रम का विश्लेषण कर रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं आज सिर्फ और सिर्फ आपको प्रणाम करने आया हूं। आपको छू करके, आपको देख करके एक ऊर्जा ले करके जा रहा हूं, एक प्रेरणा लेकर जा रहा हूं। और हमारा भारत आत्‍मनिर्भर बने, दुनिया की किसी भी ताकत के सामने न कभी झुके हैं, न कभी झुकेंगे। ये बात मैं बोल पा रहा हूं आप जैसे वीर पराक्रमी साथियों के कारण। मैं आपको तो प्रणाम करता हूं, आपको जन्‍म देने वाली आपकी वीर माताओं को भी प्रणाम करता हूं।

शत: शत: नमन करता हूं उन माताओं को जिन्‍होंने आप जैसे वीर यौद्धाओं को जन्‍म दिया, पाला-पोसा है, लालन-पालन किया है और देश के लिए दे दिया है। उन माताओं का जितना गौरव करें, उनको जितना सर झुका करके नमन करें, उतना कम है।

मोदी ने जवानों की हौसला अफजायी करते हुए कहा कि साथियो, आप बहुत जल्‍द ठीक हो जाएं, स्‍वास्‍थ्‍य लाभ हो, और पुन: संयम, पुन: सहयोग, इसी विचार के साथ आओ हम सब मिल करके चल पड़ें।