तीन देशों की सफल यात्रा के बाद स्वदेश लौटे पीएम मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तीन देशों की अपनी सफल यात्रा के बाद शनिवार को स्वदेश लौट आए। मोदी के हवाई अड्डे पहुंचने पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने उनका स्वागत किया।

प्रधानमंत्री 16 अप्रेल को स्वीडन, ब्रिटेन और जर्मनी की यात्रा पर रवाना हुए थे। वह सबसे पहले स्वीडन गये थे जहां उन्होंने स्वीडन के प्रधानमंत्री के साथ दिपक्षीय बातचीत की और भारत-नॉर्डिक देशाें के पहले शिखर सम्मेलन में भाग लिया। मोदी ने स्टाॅकहोम में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित भी किया।

प्रधानमंत्री अपनी यात्रा के अगले चरण में 17 अप्रेल को ब्रिटेन पहुंचे। वहां लंदन में उन्होंने ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे के साथ द्विपक्षीय बैठक की और महारानी एलिजाबेथ द्वितीय से भी मुलाकात की।

मोदी ने वेस्ट मिनिस्टर के सेंट्रल हॉल में “भारत की बात सबके साथ” कार्यक्रम में करीब ढाई घंटे से अधिक समय तक सवाल जवाब के माध्यम से भारत के शासक के रूप में अपने दृष्टिकोण को सबके सामने रखा।

उन्होंने राष्ट्रमंडल देशों के शासनाध्यक्षों एवं राष्ट्राध्यक्षों की बैठक (चोगम) में भी भाग लिया। इस दौरान उन्होंने कई राष्ट्रमंडल देशों के प्रमुखों के साथ अलग-अलग द्विपक्षीय बैठक भी की।

प्रधानमंत्री कल लंदन से बर्लिन पहुंचे थे जहां उन्होंंने जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल के साथ बैठक की। बर्लिन में कुछ देर रुकने के बाद वह स्वदेश रवाना हो गए।