कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए सामाजिक अनुशासन जरूरी : मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सार्वजनिक स्थानों पर सामाजिक अनुशासन के पालन पर जोर देते हुए आज कहा कि कोरोना महामारी के संक्रमण के फैलाव को रोकना बेहद अधिक जरूरी है।

मोदी ने यहां एक बैठक में देश में कोरोना महामारी से उत्पन्न स्थिति की समीक्षा के दौरान यह बात कही। बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन, नीति आयोग के सदस्य, कैबिनेट सचिव एवं भारत सरकार के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया।

प्रधानमंत्री ने देश के विभिन्न हिस्सों में कोविड-19 महामारी की स्थिति एवं विभिन्न राज्यों की तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने निर्देश दिया कि हमें निश्चित रूप से व्यक्तिगत स्वच्छता तथा सार्वजनिक स्थानों पर सामाजिक अनुशासन का पालन करने की आवश्यकता को दोहराना चाहिए। कोविड के बारे में जागरूकता का व्यापक रूप से प्रचार किया जाना चाहिए और संक्रमण के फैलाव को रोकने पर निरंतर जोर दिया जाना चाहिए। इस संबंध में किसी भी प्रकार के आलस्य की कोई जगह नहीं है।

प्रधानमंत्री ने दिल्ली में महामारी की स्थिति को नियंत्रित करने में केंद्र, राज्य तथा स्थानीय अधिकारियों के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि समस्त एनसीआर क्षेत्र में कोविड-19 महामारी को नियंत्रित करने में अन्य राज्य सरकारों को भी इसी प्रकार के दृष्टिकोण का अनुसरण करना चाहिए।

अहमदाबाद में ‘धनवंतरी रथ‘ के जरिये निगरानी तथा घर-घर आधारित देखभाल के सफल उदाहरण का उल्लेख करते हुए श्री मोदी ने कहा कि अन्य स्थानों पर भी इसका अनुकरण किया जा सकता है। प्रधानमंत्री ने यह भी निर्देश दिया कि सभी प्रभावित राज्यों तथा उच्च टेस्ट पोजिटिविटी वाले स्थानों को वास्तविक समय में राष्ट्रीय स्तर की निगरानी तथा दिशानिर्देश उपलब्ध कराए जाने चाहिए।

उल्लेखनीय है कि पिछले चार दिनों में देश भर में कोरोना के मामलों में बेतहाशा बढोतरी हुई है और इस दौरान कुल मामलों की संख्या एक लाख से अधिक बढ़कर 8.21 लाख पर पहुंच गई। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के शनिवार को जारी आंकड़ों के अनुसार देश भर में पिछले 24 घंटे में 27,114 मामले सामने आए हैं जो अब तक के एक दिन में सर्वाधिक हैं। शुक्रवार को 26,506, गुरुवार को 24,879 और बुधवार को 22,752 मामले सामने आए थे। इस तरह चार दिनों में 1,01,251 मामले सामने आए हैं और कुल संक्रमितों की संख्या 7,19,665 से बढ़कर 8,20,916 हो गई है।

इन चार दिनों में मृतकों की संख्या 1,963 बढ़कर 22,123 पर पहुंच गई। कोरोना संक्रमण से बुधवार को 482, गुरुवार को 487, शुक्रवार को 475 और शनिवार को 519 लोगों की मौत हुई। इस दौरान अच्छी बात यह रही कि संक्रमणमुक्त होने वालों की संख्या में भी बड़ी वृद्धि दर्ज की गई है और 75 हजार से अधिक लोग स्वस्थ हो गए। मंगलवार तक जहां संक्रमणमुक्त होने वालों की संख्या 439948 थी, वहीं शनिवार तक वह 75,438 बढ़कर 5,15,386 हो गई है।