मोदी ने की तमिलनाडु में कई परियोजनाओं की शुरुआत

PM Modi started many projects in Tamil Nadu
PM Modi started many projects in Tamil Nadu

कोयंबटूर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को तमिलनाडु के कोयंबटूर में लिग्नाइट आधारित नेवेली नयी थर्मल पावर परियोजना राष्ट्र को समर्पित की और इसी के साथ राज्य के विकास के लिए कई बुनियादी परियोजनाओं की नींव रखी जिनकी लागत 12 हजार 400 करोड़ रुपये से अधिक है।

कोयंबटूर में आयोजित इस कार्यक्रम के दौरान मोदी के साथ राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित, मुख्यमंत्री ई के पलानीस्वामी, उप मुख्यमंत्री ओ पनीरसेल्वम और कई अन्य लोग उपस्थित थे।

मोदी पुड्डुचेरी में कई योजनाओं की आधारशिला रखने के बाद तमिलनाडु के एक दिवसीय दौरे पर पहुंचे। उन्होंने यहां नेवेली नयी थर्मल पावर परियोजना राष्ट्र को समर्पित की। इस ताप विद्युत संयंत्र की उत्पादन क्षमता एक हजार मेगावाट है जबकि सोलर ऊर्जा क्षमता 709 मेगावाट है। इस संयंत्र को लगभग 2670 एकड़ जमीन पर तैयार किया गया है।

उन्होंने इस अवसर पर कृषि और ग्रामीण विकास के लिए राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) की सहायता के तहत निम्न भवानी परियोजना प्रणाली के विस्तार और नवीनीकरण की नींव भी रखी जिसकी लागत 934 करोड़ रुपये है। उन्होंने साथ ही तूतीकोरिन में वी ओ चिदंबरनार पोर्ट के कोरामपल्लम और रेल ओवर ब्रिज पर तैयार आठ लेन के मार्ग का भी उद्घाटन किया।

उन्होंने इस दौरान प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत निर्मित किये गए घरों का भी लोकार्पण किया। उन्होंने स्मार्ट शहरों में एकीकृत कमान का विकास और नियंत्रण केंद्र की आधारशिला भी रखी।