UAE के सर्वोच्च सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ जायद’ से नवाजे गए PM मोदी

pm narendra modi conferred with order of zayed by crown prince
pm narendra modi conferred with order of zayed by crown prince

अबु धाबी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को यूएई (UAE) के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ऑर्डर ऑफ जायेद (order of zayed) से नवाजे गए है। यह सम्मान पाने वाले वह पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं। पीएम मोदी ने आज सम्मान लेने से पहले यूएई के शासक के साथ उच्चस्तरीय वार्ता भी की। पीएम मोदी ने यूएई दौरे के दौरान कहा कि दोनों देशों के बीच संबंध लगातार मजबूत हो रहे हैं। मोदी ने यह भी कहा कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में भारत के साथ यूएई हमेशा खड़ा रहेगा।

इन्हे भी मिल चूका है यह सम्मान
यह सम्मान साल 2007 में रूस के राष्ट्रपति पुतिन, 2016 में महारानी एलिजाबेथ, और 2018 में चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग को मिल चुका है। बता दें, बतौर प्रधानमंत्री मोदी का यह दूसरा यूएई का दौरा हैं।

रूपे कार्ड भी जारी किया
प्रधानमंत्री मोदी ने वहां रूपे कार्ड भी जारी किया। उन्होंने यहां व्यापारी वर्ग से मुलाकात की और उनसे भारत में निवेश करने का आग्रह किया। इस दौरान मोदी ने कहा कि राजनीतिक स्थिरता, अनुमानित नीतिगत ढांचा भारत को निवेश के लिए आकर्षक बाजार बनाता है। यूएई में भारत के राजदूत नवदीप सिंह सूरी ने अमीरात पैलेस में रूपे कार्ड के लॉन्च के दौरान कहा कि मध्य पूर्व में संयुक्त अरब अमीरात पहला ऐसा देश है, जहां रूपे कार्ड की शुरुआत की गई।