PM मोदी ने पुतिन से की द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा

pm narendra Modi discussed bilateral issues with President Vladimir Putin
pm narendra Modi discussed bilateral issues with President Vladimir Putin

ब्रासीलिया। ग्यारहवें ब्रिक्स सम्मेलन में शामिल होने के लिए दो दिवसीय ब्राजील पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को ब्रिक्स सम्मेलन से इतर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की।

दोनों नेताओं की मुलाकात रात लगभग साढ़े दस बजे हुई। इस साल मोदी और पुतिन की यह चौथी मुलाकात है। मोदी ने पुतिन से मुलाकात के बाद ट्वीट कर कहा, “राष्ट्रपति पुतिन के साथ एक उत्कृष्ट बैठक की। बातचीत के दौरान हमने भारत-रूस संबंधों की विस्तार से समीक्षा की। भारत और रूस व्यापार, सुरक्षा और संस्कृति जैसे क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर सहयोग कर रहे हैं। हमारे देशों के लोगों को गहन द्विपक्षीय संबंधों के कारण लाभ होगा।”

प्रधानमंत्री ने मुलाकात के दौरान रक्षा मंत्री और पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री की रूस की सफल यात्राओं का विशेष रूप से उल्लेख किया। इस दौरान दोनों नेताओं ने 2025 तक 25 अरब अमेरिकी डॉलर के द्विपक्षीय व्यापार का लक्ष्य हासिल करने का भरोसा जताया और क्षेत्रीय स्तर पर व्यापार की बाधाओं को दूर करने के लिए अगले वर्ष रूसी प्रांतों और भारतीय राज्यों के स्तर पर एक द्विपक्षीय क्षेत्रीय मंच गठित करने पर सहमति जतायी।

मोदी और पुतिन ने तेल और प्राकृतिक गैस के आयात में स्थिरता और प्रगति के मुद्दे पर चर्चा की। इस दौरान पुतिन ने प्राकृतिक गैस में आर्कटिक क्षेत्र की क्षमता पर प्रकाश डाला और भारत को इस क्षेत्र में निवेश करने के लिए आमंत्रित किया। दोनों नेताओं ने नागपुर-सिकंदराबाद सेक्टर रेलवे लाइन की गति बढ़ाने के संदर्भ में विशेष रूप से रेलवे के बुनियादी ढांचे के क्षेत्र में हुई प्रगति की समीक्षा की और रक्षा क्षेत्र और ‘नागरिक परमाणु ऊर्जा’ के क्षेत्र में सहयोग पर भी संतोष व्यक्त किया।

दोनों नेताओं ने इस बात का भी उल्लेख किया कि दोनों ने अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर आपसी स्थिति साझा की और निकट भविष्य में परामर्श जारी रखने के लिए सहमति व्यक्त की। राष्ट्रपति पुतिन ने मोदी को अगले साल विजय दिवस समारोह में भाग लेने के लिए रूस आने का निमंत्रण दिया, जिसे मोदी ने सहर्ष स्वीकार कर लिया।