जोजिला सुरंग से लद्दाख में पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा : मोदी

PM Narendra Modi unveils plaque to commence work for Zojila tunnel
PM Narendra Modi unveils plaque to commence work for Zojila tunnel

लेह। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कहा कि जोजिला सुरंग के निर्माण से लद्दाख क्षेत्र में पर्यटन को और अधिक बढ़ावा मिलेगा जहां हर साल दो लाख से अधिक पर्यटक आते हैं।

मोदी ने लेह में जोजिला सुरंग की आधारशिला रखने के बाद जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि कश्मीर घाटी तथा जम्मू क्षेत्र के लाेगों को लद्दाख से सीख लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सर्दी के छह से सात महीने तक शेष भारत से कटे रहने के बावजूद लद्दाख के लोग पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए हर संभव प्रयास करते हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि सड़क संपर्क नहीं होने के कारण होने वाली तमाम कठिनाइयों के बावजूद हर वर्ष बाकी बचे पांच से छह माह के दौरान लद्दाख में विदेशी पर्यटकों समेत दो लाख से अधिक पर्यटक वहां आते हैं। उन्होंने कहा कि सुरंग के बनने तथा श्रीनगर-लेह राजमार्ग के सभी मौसम में चालू हो जाने के बाद पर्यटकों की संख्या में और वृद्धि होगी।

प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने इस वर्ष के शुरू में 6,800 करोड़ रुपये की लागत से बालटाल तथा मिनारमार्ग के बीच एनएच-1 ए पर समकक्ष निकास के साथ टू-लेन द्वि-दिशात्मक सुरंग के निर्माण, चालू करने तथा रखरखाव की मंजूरी दी थी।

इस सुरंग के निर्माण के श्रीनगर, कारगिल तथा लेह के बीच यातायात व्यवस्था जारी रखने की सुविधा मिलेगी। यह 14 किलोमीटर लंबी जोजिला सुरंग देश की सबसे बड़ी रोड सुरंग तथा एशिया की सबसे बड़ी द्वि-दिशात्मक सुरंग होगी।