पोलैंड पर 3-0 की जीत से फीफा विश्व कप में कोलंबिया की उम्मीदें कायम

Poland wins 3-0 victory over Colombia in FIFA World Cup
Poland wins 3-0 victory over Colombia in FIFA World Cup

कजान । अपने मिडफील्डर कार्लाेस सांचेज़ को मिली हत्या की धमकी और जांच के बाद दबाव में आयी कोलंबिया की टीम ने निखरा हुआ प्रदर्शन करते हुए ग्रुप एच के मुकाबले में पोलैंड को रविवार को 3-0 से पीटकर फीफा विश्व कप फुटबॉल टूर्नामेंट के अगले दौर में जाने की अपनी उम्मीदों को कायम रखा।

ग्रुप एच की सबसे मजबूत टीम मानी जा रही कोलंबिया को विश्वकप के ओपनिंग मैच में ही एशियाई टीम जापान के हाथों 1-2 से चौंकाने वाली हार झेलनी पड़ी थी। इस हार के बाद टीम दबाव में आ गयी थी और उसके खिलाड़ी सांचेज़ को हत्या की धमकी ने उसे और भी परेशानी में डाल दिया था। लेकिन ऐसी दबाव भरी परिस्थितियों में कोलम्बिया ने जबरदस्त प्रदर्शन किया और दो मैचों में अपनी पहली जीत दर्ज कर ली जबकि पोलैंड की टीम लगातार दूसरी हार झेलकर विश्व कप से बाहर हो गयी। पोलैंड को उसके ओपनिंग मैच में सेनेगल से 1-2 से हार मिली थी।

कोलंबिया अब तीन अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है। जापान और सेनेगल चार -चार अंकों के साथ ग्रुप में शीर्ष दो स्थानों पर हैं। 28 जून को जापान और पोलैंड तथा कोलंबिया और सेनेगल का मुकाबला होना है जिसके बाद इस ग्रुप से नॉकऑउट में जाने वाले दो टीमों की तस्वीर साफ़ हो पाएगी। कोलंबिया यदि अपने आखिरी मैच में सेनेगल को हरा देता है तो वह दूसरे दौर में चला जाएगा।

कोलम्बिया ने पोलैंड के खिलाफ मुकाबले में पहले हाफ में एक और दूसरे हाफ में पांच मिनट के अंतराल में दो गोल दागकर पोलैंड की उम्मीदों को ध्वस्त कर दिया। येरी मीना ने 40 वें मिनट में कोलम्बिया को बढ़त दिलाई। दूसरे हाफ में राडामेल फालको ने 70 वें मिनट में इस बढ़त को 2-0 पहुंचा दिया जबकि जुआन कुआड्राडो ने 75 वें मिनट में विजेता टीम का तीसरा गोल कर दिया।

मीना और फालको ने विश्व कप के अपने पहले गोल किये। ब्राजील के 2014 विश्वकप में गोल्डन बूट विजेता रहे जेम्स रोड्रिग्ज ने अपनी चमक दिखाते हुए टीम के दो गोलों में मदद की और उन्हें मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला। कोलंबिया की इस जीत ने ग्रुप एच को अब बेहद दिलचस्प बना दिया है और तीन टीमों के पास आगे जाने का मौका है।