पुलिस कांस्टेबल भर्ती लिखित परीक्षा सम्पन्न, इंटरनेट सुविधा समान्य

जयपुर। राजस्थान में पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा रविवार को दूसरे दिन शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न हो गई। इसकेे साथ ही बीते दो दिन से इंटरनेट बंदी के चलते आमजन ने राहत की सांस ली।

पुलिस महानिदेशक ओपी गल्होत्रा ने परीक्षा के दूसरे दिन दूसरी पारी के समापन के बाद बताया कि परीक्षा शांतिपूर्ण सम्पन्न हो गई और इस दौरान राज्य में कहीं से कोई अप्रिय सूचना प्राप्त नहीं हुई। हालांकि उन्होंने परीक्षा के कारण संबंधित क्षेत्रों में दो दिन इंटरनेट सेवा स्थगित रखने से आमजन को हुई असुविधा के लिए खेद भी जताया।

उन्होंने बताया कि निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार प्रदेश भर के 78 शहरों के 664 केंद्रों में शनिवार एवं रविवार को दो-दो पारियों में यह परीक्षा सम्पन्न हुई। प्रत्येक दिन लगभग 7 लाख 50 हजार अभ्यर्थियों की लिखित परीक्षा के लिए आवश्यक प्रबन्ध किए गए थे। प्रारम्भिक अनुमानों के अनुसार लगभग 75 प्रतिशत अभ्यर्थियों ने लिखित परीक्षा में भाग लिया।

उन्होंने बताया कि पुलिस कांस्टेबल भर्ती पूर्णतया निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से आयोजित की जा रही है तथा चयन का आधार मात्र अभ्यर्थी की योग्यता है। उन्होंने बताया कि चयन प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी का प्रयास करने वालों के विरूद्ध मुकदमें दर्ज कर सख्त कार्यवाही की जायेगी। परीक्षार्थियों को झांसे में आकर किसी भी प्रकार की ठगी का शिकार होने से बचने की सलाह भी दी गई है।

गल्होत्रा ने बताया कि परीक्षा केंद्र पर कड़ी निगरानी रखने के लिए करीब चौदह हज़ार पुलिस कर्मियों का जाब्ता लगाया गया था। उन्होंने बताया कि सभी आंसर-शीट पुलिस मुख्यालय में जमा कराई जा रही है। इन आंसर-शीट की निर्धारित प्रावधानों के अनुसार कम्प्यूटर के माध्यम से जांच कराई जाएगी और परीक्षा का परिणाम अगस्त के मध्य में जारी हो जाने की संभावाना है। उल्लेखनीय है कि पुलिस कांस्टेबल के 13 हजार 142 पदों पर यह भर्ती की जा रही हैं।