त्रिपुरा में कलाकार की हत्या के आरोप में हमलावरों के खिलाफ आरोपपत्र

Police file chargesheet against rumour mongers accused of killing tripura artist

अगरतला। दक्षिण त्रिपुरा में पुलिस ने कलाकार सुकांता चक्रवर्ती की हत्या करने के आरोपी अफवाह फैलाने वाले एक समूह के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया है।

सुकांता चक्रवर्ती (33) की सबरूम के कलचेरा इलाके में 28 जून को पीट-पीटकर हत्या कर दी गयी थी, जब वह जिला प्रशासन की ओर से बच्चे को उठाने की सार्वजनिक अफवाह के विरोध में प्रदर्शन कर रहा था। पुलिस की उपस्थिति में स्थानीय बाजार में युवाओं के एक समूह ने उस पर हमला किया और पीट-पीट कर उसे मार दिया।

जांच अधिकारी ने 18 आरोपियों के खिलाफ उप मंडल मजिस्ट्रेट की अदालत के समक्ष 455 पृष्ठों का आरोप पत्र दाखिल किया। जांच टीम ने आरोप पत्र में वीडियो फुटेज, फोटो, सोशल मीडिया के विभिन्न पदों, मीडिया कवरेज, प्रत्यक्षदर्शियों, पोस्टमॉर्टम और फोरेंसिक रिपोर्ट सहित पर्याप्त साक्ष्य पेश किए। जांच अधिकारी ने आरोपियों के खिलाफ मामले की शुरुआत करने का आग्रह किया।

पुलिस ने बताया कि जांच टीम अतिरिक्त आरोप पत्र दाखिल कर सकती है क्योंकि वीडियो फुटेज में कई आरोपी दिखाई दिये हैं जो पीड़ित को पीट-पीट कर मार रहे हैं।

इस घटना के तुरंत बाद राज्य सरकार ने ड्यूटी के दौरान लापरवाही बरतने के मामले में एक सहायक उपनिरीक्षक, एक कांस्टेबल और त्रिपुरा स्टेट राइफल्स (टीएसआर) के दो राइफलमैन सहित चार पुलिस कर्मियों और सुकांत चक्रवर्ती की हत्या करने वाले एक अफवाह समूह को रोकने में असफल रहने पर उन्हें निलंबित कर दिया।

राज्य में दो सप्ताह में अफवाहों के दौरान हमलो में कम से कम पांच लोगाें की मौत हो गयी और 30 से अधिक लोग हमले में घायल हो गए थे।