बूंदी में तनाव, दक्षिणपंथी प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज

Police lathicharge right wing protesters in Bundi town
Police lathicharge right wing protesters in Bundi town

बूंदी/जयपुर। राजस्थान के बूंदी शहर में साल के पहले दिन हिंसक प्रदर्शन के बाद तनाव फैला रहा। शहर में एक विवादित स्थल पर पूजा पर अड़े प्रदर्शनकारियों पर पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा।

हिंदू महासभा सदस्यों ने एक जुलाई को बूंदी के मंधाता बालाजी मंदिर में पूजा करने का आह्वान किया था। किसी अप्रिय घटना को रोकने के लिए प्रशासन ने शहर में बेहद कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की थी। चप्पे-चप्पे पर पुलिसकर्मी तैनात किए गए थे।

बूंदी की जिलाधिकारी एवं आयुक्त शिवांगी स्वर्णकर ने शनिवार रात आठ बजे से ही शहर में धारा 144 लगा दी थी। संगठनों द्वारा सोशल मीडिया व अन्य साइट पर भड़काऊ संदेशों और सामग्रियों को फैलाने से रोकने के लिए इंटरनेट पर अस्थायी रोक लगा दी गई।

हिंदू महासभा सदस्यों ने ऐलान किया था कि वे विवादित स्थल तक बड़ा मार्च निकालेंगे और वहां पूजा करेंगे। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को रोकने की कोशिश की। जब उन पर काबू नहीं पाया जा सका, तो पुलिस को लाठीचार्ज का सहारा लेना पड़ा। कुछ प्रदर्शनकारी घायल हुए जिन्हें अस्पताल ले जाया गया।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि समूची बूंदी पुलिस को शांति व सौहार्द बनाए रखने के लिए उतार दिया गया है। उन्होंने कहा कि हालात तनावपूर्ण हैं और पुलिस चौकन्नी है।अप्रशासन ने शहर के संवेदनशील इलाकों की निगरानी के लिए ड्रोन की मदद ली है।