Police vs Lawyer, अलवर में भी पुलिस और वकीलाें की भिड़ंत

police-vs-wakil
police-vs-wakil

देश की राजधानी नई दिल्ली में पिछले 4 दिनों से पुलिस और वकीलों के बीच जारी संघर्ष अब राजस्थान में भी पहुंच गया है । आज सुबह अलवर जिला कोर्ट में वकीलों और पुलिस में भिड़ंत हो गई । बुधवार को राजधानी दिल्ली में वकील और पुलिस के बीच हुए झगड़े पर तनातनी बनी हुई है । दिल्ली की तीन जिला अदालतों में आज भी वकीलों ने काम नहीं किया । पुलिस के प्रति वकीलों का गुस्सा अभी भी बना हुआ है ।

दूसरी ओर पुलिस वाले तो ड्यूटी पर लौट आए हैं लेकिन उनमें भी अभी वकीलों को लेकर आक्रोश है । पुलिस और वकीलों के बीच दिल्ली की जंग अब दूसरे राज्यों में भी फैल गई है । आज अलवर कोर्ट में वकीलों ने हरियाणा पुलिस के एक जवान पर हमला बोला है । बता दें कि दिल्ली में आज अलग-अलग हिस्सों में वकील पुलिस के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं । जिस तरह दिल्ली पुलिस के समर्थन में अन्य आईपीएस संगठन आ रहे हैं, वैसे ही वकीलों के समर्थन में अन्य राज्यों के वकील आ रहे हैं ।

दिल्ली की तीन अदालतों में काम पड़ा हुआ है ठप

दिल्ली पुलिस के जवानों के धरने के बाद आज वकील हंगामा कर रहे हैं । रोहिणी कोर्ट के बाहर वकील प्रदर्शन कर रहे हैं और दिल्ली पुलिस के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं । वकीलों ने न्याय की मांग की है । प्रदर्शन के साथ ही दिल्ली की सभी जिला अदालतों में वकीलों की हड़ताल जारी है । यह हड़ताल तीस हजारी कोर्ट में हिंसा के बाद शुरू हुई थी । वकीलों और पुलिस के बीच विवाद मामले में आज दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई होनी है । इस मामले में हाई कोर्ट ने बार काउंसिल ऑफ इंडिया को नोटिस जारी किया था । वकील दोषी पुलिसवालों को खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे हैं । आज वकीलों ने साकेत, रोहिणी और पटियाला हाउस कोर्ट परिसर में प्रदर्शन किया और लोगों को अंदर जाने से रोका । इस दौरान दिल्ली की 6 जिला अदालतों में से तीन अदालतों में काम पूरी तरह ठप हो गया ।

शंभू नाथ गाैतम, वरिष्ठ पत्रकार