सिरोहीःबैठक में नेता लाए नरेगा मजदूर, निरीक्षण में लग गई गैर हाजिरी

mnarega labour in meeting of political party in sirohi
mnarega labour in meeting of political party in sirohi

सबगुरु न्यूज-सिरोही। अपनी सीआर बढ़ाने के लिए नेता गरीबों से खिलावाड़ से भी बाज नहीं आते। जिले के कैलाशनगर के निकट एक क्षेत्र में शुक्रवार को भी ऐसा ही हुआ। एक नेता ने अपनी सीआर बढ़ाने के लिए सरकार के प्रतिनिधि के सामने भीड़ के रूप में नरेगा मजदूर लाकर बैठा दिए। जिस साइट से इन मजदूरों को लाया गया था वहां पर निरीक्षण हो गया और सभी मजदूरों की गैर हाजिरी लग गई।

समाज और लोगों में मुकाम नहीं रखने वाले लोगों को पैसा और चापलूसी के लिए पदों पर काबिज करने का नुकसान क्या होता है इसकी बानगी जिले में कैलाशनगर में देखने को मिली। किराए की भीड़ को कभी किसान, कभी बुद्जिीवी बनाकर प्रस्तुत करने की रणनीति ने शुक्रवार को मजदूरों से उनकी एक दिन की मजदूरी छिनवा दी।

हुआ यूं कि कैलाशनगर के निकटवर्ती क्षेत्र में एक बैठक आयोजित की गई। इसमें शामिल होने के लिए कोई संबंधित संगठन के लोग थे नहीं। बैठक में सरकार के प्रतिनिधियों को पहुंचना था। ऐसे में भीड़ जुटाने के लिए बैठक स्थल के निकट स्थित नरेगा कार्यस्थल पर नेता पहुंचे। वहां पर काम कर रही लेबर को उठाकर वे लोग बैठक में ले आए।

सरकार के प्रतिनिधियों ने इन्हें भाषण दिया और खुश होकर निकल लिए। इधर, मजदूर जब फिर से कार्यस्थल पर पहुंुचे तो उनकी खुशी काफूर थी। उनके बैठक में जाने पर पीछे से साइट पर जांच हो गई। मौके पर पहुंचे निरीक्षक मस्टरोल में सभी मजदूरों की गैर हाजिरी लगा दी थी।