राजस्थान : दूसरे चरण का पंचायत चुनाव शांतिपूर्वक संपन्न

Polling for the second phase of Panchayat elections in Rajasthan started peacefully
Polling for the second phase of Panchayat elections in Rajasthan started peacefully

जयपुर। राजस्थान में पंचायत राज आम चुनाव के दूसरे चरण के तहत 74 पंचायत समितियों की 2312 ग्राम पंचायतों के लिए बुधवार को मतदान शांतिपूर्वक सम्पन्न हो गया।

मतदान सुबह आठ बजे कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शुरु हुआ जो शाम पांच बजे तक चला। जानकारी के अनुसार मतदान के दौरान राज्य में कहीं से कोई अप्रिय सूचना प्राप्त नहीं हुई हैं। हालांकि मतदान शुरु होते ही कुछ स्थानों पर इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में खराबी आने पर उन्हें तत्काल बदल कर मतदान सुचारु किया गया।

मतदान केन्द्रों पर सुबह से लम्बी-लम्बी कतारों में लोग लोकतंत्र के प्रति अपना कर्तव्य निभाने को लेकर तत्पर दिखे। विभिन्न मतदान केन्द्रों पर महिलाएं समूह के साथ मतदान करने पहुंची वहीं गांवों की चौपालों पर वृद्धजन मतदान की चर्चा करते दिखे। युवाओं की टोलियां गली-मोहल्ले में मतदान को लेकर अपने दायित्वों का निर्वहन करती नजर आई।

कई युवा अपने क्षेत्र के दिव्यांगजनों को व्हील चेयर के माध्यम से और हाथ पकड़कर मतदान केन्द्र तक ले जाते दिखाई दिए। ग्रामीण क्षेत्रों में मतदाताओं का मतदान के प्रति उत्साह देखने को मिल रहा है और सुबह कड़ाके की ठंड एवं घना कोहरे के बावजूद कई स्थानों पर मतदाता मतदान शुरु होने से पहले ही कतार में लग गए।

मतदान के लिए 8365 केन्द्र बनाए गए और संवेदनशल और अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों की सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी गई। शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए करीब 25 हजार सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए। सरपंच पद चुनाव ईवीएम और पंच के चुनाव मतपत्र द्वारा कराए गए।