पूनम यादव को आईसीसी टी-20 महिला रैंकिंग में फायदा

indian women cricket team player Poonam Yadav
indian women cricket team player Poonam Yadav

दुबई। भारतीय महिला क्रिकेट टीम की स्टार लेग स्पिनर पूनम यादव ने हाल ही में मलेशिया में समाप्त हुये महिला एशिया कप टूर्नामेंट में अपने प्रदर्शन की बदौलत आईसीसी टी-20 महिला रैंकिंग में दो स्थान के सुधार के साथ शीर्ष पांच में जगह बना ली है।

ट्वंटी 20 गेंदबाज़ों की रैंकिंग में पूनम दो स्थान उठकर तीसरे पायदान पर पहुंच गई हैं। वह आस्ट्रेलिया की मेगन शट और न्यूजीलैंड की लीह कासपेरेक से पीछे हैं। एशिया कप के फाइनल में पूनम ने नौ रन पर चार विकेट लेकर अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था लेकिन वह भारत को बांग्लादेश के खिलाफ जीत नहीं दिला सकीं।

उपविजेता भारतीय टीम की कप्तान और प्लेयर ऑफ द सीरीज़ हरमनप्रीत कौर को बल्लेबाजों में एक ही स्थान का फायदा मिला और वह सातवें नंबर पर पहुंची हैं। हरमनप्रीत ने फाइनल में अर्धशतक बनाया था जबकि स्मृति मंधाना दो स्थान गिरकर नौवें नंबर पर आ गई हैं।

पाकिस्तान की लेफ्ट आर्म स्पिनर अमान अमीन ने गेंदबाज़ों की सूची में 13 स्थानों की बड़ी छलांग लगाकर पांचवां स्थान हासिल किया है। छह बार की चैंपियन भारत को हराकर पहली बार खिताब जीतने वाली बांग्लादेशी टीम की खिलाड़ियों ने भी रैंकिंग में उछाल देखा है। इनमें फाइनल में प्लेयर ऑफ द मैच रूमाना अहमद छह स्थान उठकर ऑलराउंडरों मेें 12वें नंबर पर आ गयी हैं। उन्होंने एशिया कप में 37.5 के औसत से छह विकेट लिये।

लेग स्पिनर ऑलराउंडर ने शीर्ष 20 गेंदबाजों में भी जगह बना ली है। खादिजा तुल कुबरा को गेंदबाज़ों में छह स्थान का फायदा हुआ जो अब करियर के सर्वश्रेष्ठ 537 अंकों के साथ 13वें नंबर पर आ गयी है जबकि नाहिदा अख्तर 22 स्थान उठकर 40वें नंबर पर आ गई हैं।