अमरीकी पाॅप सिंगर मेडोना 60 साल की हुई

pop singer Madonna turns 60 after groundbreaking career of controversies
pop singer Madonna turns 60 after groundbreaking career of controversies

न्यूयार्क। दुनिया भर में हर उम्र के लोगों को अपने गीतों से दीवाना बनाने वाली अमरीकी पाॅप सिंगर मेडाेना गुरुवार को 60 साल की हो गई।

मेडोना का पहला एलबम 1983 में आया था जिसने रातों रात धूम मचा दी थी। उसके बाद वह लगातार कामयाबी की सीढ़ियां चढ़ती गईं। उन्होंने अभी तक विश्व में 10 संगीत टूर कार्यक्रमों में हिस्सा लिया है और उनके गाए गानाें के 30 करोड़ से अधिक रिकार्ड बिक चुके हैं।

‘गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड’ में मेडोना का नाम सर्वश्रेष्ठ-महिला कलाकार के तौर पर दर्ज है जिनके गीतों के रिकार्ड सबसे अधिक बिके हैं। मेडोना के बारह एलबम, एलबम श्रेणी में पहले नंबर पर हैं, केवल बीटल्स और एल्विस ही उन्हें पछाड़ पाए हैं।

सबसे ज्यादा प्रसिद्ध होने वाला एलबम ‘द इम्मेक्यूलेेट कलेक्शन’ जो कि 1990 में जारी हुआ था, ‘टॉप फाइव’ गीतों की सूची में 338 हफ्ते तक शामिल रहा और इस सूची में दो महीने से भी अधिक समय तक वह पहले स्थान पर रहा। मेडोना के 46 एकल गीत ब्रिटेन में ‘टॉप फाइव’ में शामिल रहे, केवल एल्विस के गीत मेडोना से ज्यादा थे।

‘टॉप फाइव’ में रहने का यह सिलसिला लगभग तीन दशक तक जारी रहा और यह 1984 में ‘लाइक ए वर्जिन’ से शुरू हो कर 2009 में ‘सेलिब्रेशन’ तक बरकरार रहा। 2012 में मेडोना का ‘सुपर बाउॅल हाफटाइम शो’ जो 2015 तक चला, सबसे ज्यादा देखा जाने वाला शो था।

फाेर्ब्स ने पिछले साल मेडोना की कुल संपति लगभग 58 करोड़ डालर होने का अनुमान किया था जो उन्हें अमरीका की सबसे अमीर कलाकार होने का दर्जा देता है।