पोर्श 911 जीटी-2 आरएस का भारत में आगमन

Porsche 911 GT2 RS arrives in India
Porsche 911 GT2 RS arrives in India

मुंबई । पोर्श की शानदार ड्राइविंग कार 911 जीटी-2 आरएस अब भारत में उपलब्ध है। रोड के लिए मान्यता प्राप्त यह स्पोटर्स कार मशहूर नरबरग्रिंग नॉर्ड्सशेल्फी पर 6 मिनट और 47.3 सेकंड के लैप टाइम के साथ एक रिकॉर्डधारक है। पोर्श सेंटर मुंबई शोरूम में हुए एक एक्सक्लूसिव इवेंट में खास मॉडल के आगमन का जश्न मनाया गया।

पोर्श इंडिया के निदेशक पवन शेट्टी ने कहा की यह भारत में स्पोटर्स कार के फैन्स के लिए शानदार दिन है। 911जीटी2 आरएस एक उच्च प्रदर्शन मॉडल में पोश की मोटरस्पोर्ट विशेषज्ञता के समावेश को प्रस्तुत करता है जोकि हर दिन की ड्राइविंग के लिए भी बेहतरीन है। शानदार रेसिंग कार होने के बावजूद यह टॉप 911 मॉडल किसी दूसरी पोर्श की ही तरह प्रिडिक्टिबल और भरोसेमंद है। हमें भारत में असली स्पोर्ट्स कारों की मांग में काफी बढ़ोतरी नजर आ रही है और 911 जीबी2 आरएस जैसे वाहनों के साथ, हमें पूरा भरोसा है कि पोर्श उस मांग को पूरा करने की अच्छी स्थिति में है और यह सड़क एवं रेसट्रैक दोनों पर वास्तव में अनूठा ड्राइविंग अनुभव देती है।

पोर्श की सबसे तेज 911 में 3.8 लीटर का 700 एची बाइटर्बो फ्लैट इंजन लगाया गया है, जो अपने 3.6 लीटर पूर्ववर्ती की तुलना में रेसिंग कार की पावर को 80 एचपी तक बढ़ाता है। कार का वजन 1470 किलो है। इसमें फुल फ्यूल टैंक दिया गया है। यह हलके वजन की 2 सीटर कार 2.8 सेकंड में 0 से 100 किमी की स्पीड पकड़ लेती है। रियर व्हील ड्राइव कूपे की टॉप स्पीड 340 किमी प्रति घंटा है, जबकि इसकी नियर-मोटरस्पोर्ट ड्राइव टेक्नोलॉजी 750 एनएम का टॉर्क हासिल करती है। (जिसमें 50 एनएम की बढ़ोतरी की गई है)

नया मॉडल पहला 911 जीटी2 आरएस है जिसे डबल क्लच ट्रांसमिशन से सुसज्जित किया गया है। पोर्श डॉपलकपलंग (पीडीके) को जीटी2 आरएस के अनुकूल बनाया गया है और यह खासतौर से ट्रैक के लिए डिजाइन की गई विशेष खूबियों की पेशकश करता है। इंटेलिजेंट शिफ्ट प्रोग्राम से कार का गियर बदलने में आसानी होती है। कार का ‘पैडल न्यूट्रल‘ फंक्शन ड्राइवर को बेहतर ड्राइव कंट्रोल देता है। यह विशेषता केवल पोर्श की जीटी स्पोटर्स कारों में ही है।

911 जीटी2 आरएस की ड्राइविंग परफॉर्मेंस को निखारने के लिए इसमें एक्टिव परफॉर्मेंस सिस्टम के साथ मोटर चेसिस लगाया गया है। अल्ट्रा हाई परफॉर्मेंस मिक्सड टायर, पोर्श सिरैमिक कंपोजिट ब्रेक (पीसीसीबी) सिस्टम स्टैंडर्ड तौर पर, रियर एक्सल स्टीयरिंग और ऐक्टिव ड्राइविंग सिस्टम जिसमें तेज लैप टाइम्स के लिए पीएसएम स्पोर्ट फंक्शन शामिल हैं को बेहतरीन ड्राइविंग डायनैमिक्स के लिए संयोजित किया गया है।

कार को देखने के बाद ऐसा लगता है कि 911 जीटी2 आरएस का डिजाइन हर एंगल से वाहन की रेसिंग विशेषताओं को ध्यान में रखकर बनाया गया है। कार का सामने का हिस्सा चौड़ा और निचला है। कार के सामने निचले हिस्से में लगाए गए एयरो डायनेमिक फ्रंट तेज रफ्तार से लगने वाले हवा के थपेड़ों को रोकते हैं, जिससे कार के दरवाजों के भीतर तेज हवा के थपेड़े नहीं पहुंचते। यह जीटी क्लास में 911 की खास विशेषता है।

इससे वाहन की बेहतरीन परफॉर्मेंस संबंधी विशेषताओं का पता चलता है। कार का इंटीरियर लाल रंग के एलकैंटारा के फैब्रिक और ब्लाक लेदर से बना है, जिसमें स्टैंडर्ड कार्बन वीव फिनिश दी गई है। कार में स्पोटर्स स्टीरियंग व्हील है। इसमें गियर शिफ्ट पैडल्स, फुल बकेट्स सीट भी दी गई है। इसके अलावा क्लब स्पोर्ट पैकेज भी दिया गया है, जिसमें रोल केज और 6 पॉइंट ड्राइवर सीट बेल्ट शामिल है, जो कार के ड्राइवर और यात्रियों के सफर के आनंद में और बढ़ोतरी करती है।

इस कार का निर्माण हलके वजन के अल्युमिनियम और स्टील के मिश्रण से किया गया है। वेसेच पैकेज एक विकल्प के रूप में मौजूद है, जो शानदार परफॉर्मेंस के लिए करीब 30 किमी तक वजन बचाने की पेशकश देता है।

पहली 911 जीटी-2 1995 में विकसित की गई थी। इसका मॉडल उस समय की 911 टर्बो की तरह था। इसके बाद 2000 से 20007 तक कंपनी ने अलग-अलग मॉडल की कारें लॉन्च कीं। 2010 में पोर्श ने पहली 911-जीटी2 आरएस कार डिजाइन की, जो ज्यादा ताकतवर और रेसिंग के ज्यादा अनुकूल थी। सभी 911 जीटी-2 वाहनों में एक चीज मिलती जुलती है। सभी वाहनों में एक्सट्रा पावर के साथ टर्बो इंजन, मोटर स्पोटर्स चेसिस, हाई परफॉर्मेंस ब्रेक, ऑल व्हील ड्राइव की जगह रियर व्हील ड्राइव की विशेषताएं मिलती हैं। नई पोर्श 911 जीटी-2 आरएस अब भारत के सभी पोर्श सेंटर्स पर उपलब्ध है, जिसकी बेसिक खुदरा कीमत 38,831,000 है।