बाड़मेर में पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र का शुभारंभ

Post Office Passport seva kendra in Barmer

बाडमेर। राजस्थान के सीमांत बाड़मेर में डाक विभाग और विदेश मंत्रालय के संयुक्त तत्वावधान में बहुप्रतीक्षित पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र का शनिवार को शुभारम्भ किया गया।

सांसद कर्नल सोनाराम चौधरी ने प्रधान डाकघर में इसका उद्घाटन किया। इस अवसर पर चौधरी ने कहा कि केन्द्र सरकार ने बाड़मेर को पासपोर्ट सेवा केन्द्र के रूप में ऐतिहासिक सौगात दी है। उन्होंने कहा कि यह केन्द्र शुरू होने के बाद बाड़मेर के लोगों के पासपोर्ट यहीं बन जाएंगे और उन्हें जोधपुर और जैसलमेर के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।

उन्होंने कहा कि युवाओं को इससे विशेष फायदा होगा। इससे समय और संसाधन दोनों की बचत होगी। उन्होंने इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और संचार मंत्री मनोज सिन्हा का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि केंद्र सरकार की तमाम कल्याणकारी योजनाओं से आम जन को जोड़ने में डाक विभाग अह्म भूमिका निभा रहा है।

इस अवसर पर राज्य के राजस्व मंत्री अमराराम चौधरी भी मौजूद थे। इसके शुरु होते ही नौ वर्षीय हर्षिता ने पासपोर्ट के लिए आवेदन किया जो इस केन्द्र पर बनने वाला पहला पासपोर्ट होगा।

इस मौके डाक विभाग के राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र के निदेशक (डाक सेवा) के के यादव ने बताया कि राजस्थान में कुल 17 पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र आरम्भ किए जाने हैं, जिनमें बाड़मेर में राज्य का यह बारहवां केंद्र आरम्भ किया गया है।

यादव ने बताया कि ऑनलाइन आवेदन के बाद आवेदक को फिंगर प्रिंट्स, फोटो तथा दस्तावेज वेरिफिकेशन के लिए पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र में ही सुविधा मुहैया कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि बाड़मेर प्रधान डाकघर में शीघ्र ही इण्डिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक भी खुलेगा।