अजमेर : पोल्ट्री फार्मर्स ने जाना मुर्गियों के वैक्शीनेशन का शिड्यूल

अजमेर। पोल्ट्री फार्मों में हो रहे रोग प्रकोपों के कारणों और उनकी रोकथाम के उपाय तथा अपनाए जाने के वाले वैक्शीनेशन शिड्यूल के बारे में गुरुवार को अजमेर क्लब में आयोजित पोल्ट्री फार्मर्स की संगोष्ठी में विस्तार से जानकारी दी गई।

संगोष्ठी में भाग लेने वाले अजमेर, भीलवाड़ा, नागौर और सीकर जिले के भी फार्मर्स के सवालों के जवाब भी एक्सपर्टस ने दिए गए। हिसार स्थिति केन्द्रीय अनुसंधान परिषद के National Center for Veterinary Type Cultures के दो वैज्ञानिक और विषय विशेषज्ञ डॉ. संजय बरूआ व डॉ. नवीन शर्मा ने संगोष्ठी को सम्बोधित किया।

पशुपालन विभाग के वरिष्ठ पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. आलोक खरे ने वर्तमान परिस्थितियों के अनुसार एवं रोग प्रकोप के मद्देनजर वैक्शीनेशन शिड्यूल पोल्ट्री फार्मर्स को प्रस्तावित किया और सलाह दी कि मुर्गियों को बीमारियों से बचाने के लिए यही टीकाकरण कार्यक्रम अपनाना चाहिए।

मौके पर ही पोल्ट्री फार्मर्स का शंका समाधान किया गया और पूंछे गए प्रश्नों का संतोषजनक उत्तर दिया गया। आॅल राजस्थान पोल्ट्री फार्मर्स सोसायटी के संगठन मंत्री विजयराज पारिक कार्यक्रम का संचालन किया गया। अन्त में सभी आगन्तुकों को रजिस्ट्रेशन प्रमाण पत्र वितरित किए गए।