पुष्कर नगर पालिका प्रशासन बिना भेदभाव करें समस्याओं का समाधान : रावत

अजमेर। नगर पालिका पुष्कर में आयोजित प्रशासन शहरों के संग अभियान में विधायक सुरेश सिंह रावत ने व पालिका चेयरमैन ने स्टेट ग्रांट के पट्टे लाभान्वितों को वितरित किए।

सभी शिविरों में पट्टों की संख्या अत्यंत कम होने के प्रति विधायक ने नाराजगी जताई।पुष्करवासियों ने भी नगर पालिका प्रशासन पर पट्टे नहीं देने के लगाए आरोप, जिस पर विधायक रावत ने सभी को समान रूप से पट्टे वितरित करने के दिए निर्देश। रावत ने बताया कि जनसमस्याओं के सहज निराकरण के लिए ही अजमेर ग्रामीण पंचायत समिति का सृजन कराया है।

ग्राम अरड़का एवं होशियारा के ग्रामीणों के स्वास्थ्य की प्राथमिक जांच के लिए विधायक रावत ने विधायक मद से ऑक्सीमीटर, ग्लूकोमीटर, बीपी इंस्ट्रूमेंट, टेंपरेचर गन दोनों एएनएम को सौंप कर ग्रामीणों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए। उपखंड अधिकारियों से 22 विभागों की प्रगति की जानकारी ली। शिविर में पहुंचने पर पार्षदों, सरपंचों व ग्रामवासियों ने विधायक रावत का अभिनंदन किया।

ग्रामीणों को संबोधित करते हुए विधायक रावत ने कहा कि अजमेर और पुष्कर उपखंड की 2 पंचायत समितियों में बंटी ग्राम पंचायतों के आमजनो की समस्याओं के सहज समाधान हेतु ही प्रयास करके नवीन पंचायत समिति अजमेर ग्रामीण का सृजन कराया गया, जिससे ग्रामीणों को काफी राहत मिली है। अब अधिकारी और कर्मचारियों की भी प्राथमिकता शिविर में ही जनसमस्याओं का निराकरण करने की होनी चाहिए। आमजन और जनप्रतिनिधियों द्वारा बताई गई समस्याओं के प्रति संवेदनशील रहकर प्रशासन शिविर के उद्देश्य को सार्थकता प्रदान करें।

रावत ने देवनगर व अरडका पंचायत के ग्रामीणों को पट्टे, पेंशन स्वीकृति आदेश, श्रमिक कार्ड आदि वितरित किए, लेकिन देवनगर में पट्टो की संख्या मात्र 30 के करीब ही और अरडका में मात्र 5 पट्टे ही बनने के संबंध में असंतुष्टता जाहिर कर जनराहत के कार्यो को गति प्रदान करने के निर्देश दिए।

इसी के साथ देवनगर पंचायत द्वारा वन क्षेत्र से पीढ़ियों पुराने निकले आमरास्तों पर विकास करने में असहयोग करने के संबंध में जानकारी देने पर विधायक रावत ने रेंजर से नाराजगी जाहिर कर पंचायत को विकास कार्यों में सहयोग देने हेतु निर्देशित किया, जिस पर रेंजर ने हामी भर कर अनुपालना करने हेतु निवेदन किया। तथा पंचायत के ई-मित्र कियोस्क के बंद रहने के संबंध में कियोस्क प्रभारी को मशीन चालू कर ग्रामीणों के कार्य करने के निर्देश दिए।

वक्त निरीक्षण विधायक रावत के साथ प्रधान प्रतिनिधि अर्जुन रावत, जिला परिषद सदस्य महेंद्र सिंह मझेवला, मंडल अध्यक्ष संपत सुवाल, सुरजीत सिंह, सरपंच लाली देवी, एससी मोर्चा बंटी कलोसिया, पंचायत समिति सदस्य रत्न गुर्जर, जितेंद्र, संपत सिंह, रामदास, मदन गुर्जर सहित भाजपा कार्यकर्त्ता व ग्रामीणजन उपस्थित थे।