प्रतिभा सिंटेक्स ने अपनी विभिन्न जागरूकता गतिविधियों के माध्यम से मनाया विश्व पर्यावरण दिवस

Pratibha Syntex celebrates World Environment Day Organizes various activities
Pratibha Syntex celebrates World Environment Day Organizes various activities

इंदौर । टेक्सटाइल क्षेत्र की प्रतिष्ठित कंपनी प्रतिभा सिंटेक्स प्राइवेट लिमिटेड ने विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर वृक्षारोपण और जागरूकता अभियान जैसी अन्य गतिविधियों का आयोजन किया। संस्था ने चार अलग अलग गतिविधियों का आयोजन किया, जिसमें कंपनी के कर्मचारियों समेत प्रतिभा कैंपस में रहने वाले परिवारों ने भी हिस्सा लिया।

विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर प्रथम गतिविधि के रूप में प्रतिभा सिंटेक्स के कर्मचारियों ने परिसर के भीतर बड़ी संख्या में नीम, पीपल और जामुन जैसे छाया व फलदार पेड़ों के साथ बड़ी संख्या में वृक्षारोपण किया। इसके अतिरिक्त पर्यावरण दिवस के बारे में जागरूकता फैलाने और कर्मचारियों को पर्यावरण की देखभाल के लिए प्रोत्साहित करने एवं पर्यावरण संरक्षण के प्रति संकल्पित करने के लिए, प्रतिभा टीम ने प्रत्येक कर्मचारी से संपर्क किया और वीडियो के जरिए उनका साक्षात्कार रिकॉर्ड किया। इस वीडियो साक्षात्कार के दौरान सभी कर्मचारियों ने पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया और पर्यावरण की सुरक्षा के लिए अपने अपने तरीकों को सांझा किया। इस वीडियो शूट को एक शार्ट फिल्म का रूप दिया जाएगा, जिसके माध्यम से समाज को जागरूक किया जाएगा।

इस मौके पर कंपनी के जनरल मैनेजर इंजीनियरिंग -अमृत पाल सिंह छाबरा- ने कहा कि, “विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर हमें अपनी मां समान प्रकृति की रक्षा करने का संकल्प लेना चाहिए ताकि हम अपनी आने वाली पीढ़ियों को सुरक्षित रख सके। हमें प्लास्टिक के इस्तेमाल से खुद को दूर रखने और वायु प्रदूषण को मात देने की दिशा में काम करने की जरुरत है।”

विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर तीसरी गतिविधि के रूप में प्रतिभा परिसर में स्थित छात्रावास में रहने वाली लड़कियों के लिए ‘पर्यावरण विषय’ पर चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया। इसके माध्यम से पर्यावरण संरक्षण को लेकर युवा सोच को उजागर करने का प्रयास किया गया।

इतना ही नहीं एक अन्य गतिविधि के तौर पर जल संरक्षण के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए, परिसर में जल संरक्षण पर भी एक सेशन आयोजित किया गया, जिसमें प्रतिभा परिवार के 200 सदस्यों सहित परिसर के क्वार्टर में रहने वाले सभी सहयोगियों और कर्मचारियों के परिवार के सदस्यों ने भाग लिया। इस सेशन के माध्यम से पानी को एकत्रित करने के बारे में बताया गया।