पर्यटन पर्व के उपलक्ष्य में विमंदित बच्चों को कराया पुष्कर भ्रमण

अजमेर/पुष्कर। पर्यटन पर्व के उपलक्ष्य में राजस्थान पर्यटन विभाग की ओर से गुरुवार को गुरुवार तीर्थ नगरी पुष्कर में अनूठी पहल देखने को मिली। विभाग ने करीब 100 विमंदित बच्चों को ना केवल पर्यटन स्थलों का भ्रमण कराया गया बल्कि उन्हें केमल सफारी कराकर राजस्थान की संस्कृति से रूबरू होने का अवसर भी दिया।

अजमेर के चाचियावास से मीनू मनोविकास मंदिर स्कूल और पुष्कर की उम्मीद स्कूल के 100 विशेष बच्चों को भ्रमण के तहत सबसे पहले जगत पिता ब्रह्मा मंदिर के दर्शन कराए गए। पहली बार पहुंचे बच्चो ने अपने-अपने अंदाज में ब्रह्मा जी को नमन किया। इसके बाद बच्चों को पर्यटन विभाग के गाईड गोविंद पाराशर ने मंदिर के धार्मिक महत्व की जानकारी दी।

मंदिर से बच्चों को केमल सफारी के लिए ले जाया गया। विशेष बच्चों ने ऊंट गाड़ी पर सवारी कर ख़ुशी जाहिर की। सावित्री माता मंदिर के दर्शनों के बाद बच्चों को होटल सरोवर में अल्पहार दिया गया।

पहली बार इस प्रकार की यात्रा से विमंदित बच्चों के चेहरे खुशी से खिल उठे। वहीं संस्थान के संचालकों ने पर्यटन विभाग की इस अनूठी पहल की सराहना की। इस दौरान पर्यटन विभाग के उपनिदेशक संजय जौहरी ओर पर्यटन सहायता दल के जवान उपस्थित रहे।