Holi 2018 : गर्भवती महिलाएं भूल से भी न करें सेवन,भांग कर सकती है इतना नुकसान

bhang

 

SABGURU NEWS | नई द‍िल्‍ली : भगवान शिव का नाम लेते हुए लोग भांग का सेवन खूब मजे से करते हैं। कई बार तो जरूरत से ज्‍यादा भी हो जाती है। लेकिन भांग के कुछ नुकसान भी होते हैं। दरअसल, लोग भांग को शिवजी का प्रसाद मानते हैं। होली और श‍िवरात्र‍ि के अवसर पर तो भांग खूब पी जाती है लेकिन हेल्‍थ एक्‍सपर्ट्स का कहना है कि भांग का सेवन अच्‍छा नहीं होता और प्रेग्‍नेंट लेडीज को तो इससे दूर ही रहने को कहा जाता है।

भांग का सेवन करते ही हम अपनी शारीरिक इंद्रियों पर नियंत्रण खो देते हैं। इसलिए लोग भांग खाते ही झूमने लगते हैं। वहीं अगर भांग ज्‍यादा हो जाए तो इसका असर गंभीर भी हो सकता है। और यह जल्‍दी उतरता भी नहीं है। यहां जानें

भांग के सेवन के नुकसान –

भांग का सेवन चाहे किसी भी रूप में किया जा रहा हो, चाहे व्यक्ति उसे शरबत में मिलाकर पी जाए या फिर भांग की पत्तियों को चिलम में डालकर धूम्रपान किया जाए, दोनों ही परिस्थितियों में यह भांग सीधा हमारे दिमाग पर असर करती है।

भांग के कण दिमाग की उन नसों पर अटैक करते हैं जो हमारी हंसी, खुशी, दुख, उदासी, इत्यादि से जुड़े होते हैं। इसलिए कुछ लोग भांग का सेवन करने के बाद या तो अत्यधिक रोते हैं या फिर अत्यधिक हंसते हैं।

bhang

लेकिन लोग सोचते हैं कि भांग के उतरने के बाद उसका असर खत्म हो जाता है। ऐसा बिल्कुल भी नहीं है, भांग का असर लंबे समय तक व्यक्ति के दिमाग को परेशान करता है। शायद महसूस ना हो, लेकिन दिमागी रूप से वह व्यक्ति परेशान ही रहता है।

भांग का सेवन इतना बुरा होता है कि वह किसी व्यक्ति को पागल भी बना सकता है। यदि कोई व्यक्ति 15 दिन तक लगातार भांग का सेवन करे तो वह आसानी से मानसिक विकार का शिकार हो सकता है।

होलिका के साथ कामदेव के भी भस्म होने का त्योहार है…

भांग का अत्यधिक सेवन करने से जो आम दिक्कत होती है वह है भूख ना लगता, किसी भी कार्य की ओर केंद्रित ना हो पाना, नींद आने में भी दिक्कत होना, वजन का कम हो जाना, स्वभाव में चिड़चिड़ापन आना और साथ ही थोड़े-थोड़े समय में गुस्सा भी आना।

– इसके अलावा एक गर्भवती महिला द्वारा भांग का सेवन करने से गर्भपात हो जाने जैसी परिस्थिति भी आ सकती है। इसलिए गर्भवती महिलाओं को तो गलती से भी भांग का सेवन नहीं करना चाहिए।

वैसे आयुर्वेद एक प्रकार से भांग को एक औषधि मानता है। यहां जानें कैसे काम आती है भांग :
यदि किसी को निरंतर सिर दर्द रहता है तो भांग की पत्तियों के रस का अर्क बनाकर कान में 2-3 बूंद डाल दें, सिरदर्द धीरे-धीरे खत्म हो जाएगा और जड़ से खत्म होगा।

यह सत्य है कि भांग का सेवन करने से मानसिक संतुलन बिगड़ता है, लेकिन डॉक्टर इसे सही मात्रा में उपयोग में लाकर मानसिक रोगियों का इलाज भी करते हैं। मानसिक रोगों में चिकित्सक इसे 125 मिलीग्राम की मात्रा में आधी मात्रा हींग मिलाकर प्रयोग कराते हैं।

इसी तरह से यदि किसी की भूख बढ़ानी हो तो सही मात्रा में भांग का सेवन करने से भूख बढ़ सकती है। इसके लिए काली मिर्च के साथ भांग का चूर्ण चिकित्सकीय परामर्श में सुबह और शाम रोगी को चटाना चाहिए, कुछ ही दिनों में भूख बढ़ जाती है।

इसके अलावा यदि किसी पुरुष को सेक्सुअल एक्टिविटी बढ़ाने में दिक्कत आ रही है, तो वह डॉक्टरों की सलाह से दवाओं के साथ निश्चित मात्रा में यदि भांग ले तो लाभ हो सकता है।

VIDEO राशिफल 2018 पूरे वर्ष का राशिफल एक साथ || ग्रह नक्षत्रों का बारह राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो