गर्भवती महिलाओं के तुलसी के पते खाने के फायदे,देखिये क्या तुलसी के फायदे

pregnant women meet basil leaves many benefits in hindi
pregnant women meet basil leaves many benefits in hindi

डेस्क। हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे की पूजा की जाती है। तुलसी के पौधे को आयुर्वेदिक दवाओं के रूप में भी उपयोग किया जाता है। इसका उपयोग सिरदर्द, बुखार और सर्दी-खांसी में फायदेमंद होता है। बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होने के कारण गर्भावस्था में इसे खाने से इंफैक्शन के साथ-साथ अनेक बीमारियों से बचाता हैं। इसके अलावा इसका सेवन इम्यूनिटी बढ़ाने में किया जाता है।

गर्भवती महिलाओं को तुलसी के पत्ते खाने के फायदे

  • प्रैग्नेंसी में तुलसी की पत्तियों को खाना बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें हीलिंग क्वालिटीस होती है। यह प्रैग्नेंसी के दौरान होने वाले खतरे को कम करता है। गर्भवती महिलाओं को इंफैक्शन से बचने के लिए रोजाना तुलसी के पत्ते खाएं या तुलसी वाला दूध पीना चाहिए।
  • प्रैग्नेंसी के समय अघिकतर महिलाओंके शरीर में खून की कमी आ जाती है। ऐसी गर्भवती महिलाओं को रोज 2-3 तुलसी की पत्तियां खानी चाहिए। रोजाना तुलसी की 2-3 पत्तियां खाने से शरीर में खून की कमी दूर होती है।
  • र्भवस्था के समय गर्भवती महिलाओं तनाव और टेंशन होना आम बात है परन्तु ज्यादा तनाव होने वाले शिशु के लिए परेशानी का कारण है। ऐसे में तुलसी के पत्तों का सेवन करना चाहिए जिससे आपके दिमाग को शांति मिलेगी और तनाव कम होगा।