अजमेर एमडीएस विश्वविद्यालय में परीक्षाओं के आवेदन की प्रक्रिया शुरू करने की तैयारी

Preparation to start the process of application of examinations in Ajmer MDS University
Preparation to start the process of application of examinations in Ajmer MDS University

अजमेर। राजस्थान में अजमेर के महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय कोरोना संक्रमण के बढ़ते कहर के बीच महाविद्यालयों की परीक्षाओं के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू करने की तैयारी में है।

विश्वविद्यालय के सूत्रों ने आज बताया कि प्रबंधन स्नातक और स्नातकोत्तर परीक्षाओं के आवेदन के लिये इसी सप्ताह पोर्टल खोल देगा ताकि विद्यार्थी ईमित्र के जरिए परीक्षा आवेदन कर सकें। राजस्थान उच्च शिक्षा आयुक्तालय ने परीक्षा कलेंडर में 15 अप्रैल तक परीक्षा फॉर्म भरे जाने के निर्देश दिये थे, लेकिन अजमेर में विश्वविद्यालय इस पर खरा नहीं उतरा।

सूत्रों ने बताया कि आयुक्तालय ने 15 मई से परीक्षाएं भी शुरू करने के निर्देश दिये थे जिस पर भी विश्वविद्यालय सफल होता दिखाई नहीं दे रहा है क्योंकि सीबीएसई एवं राजस्थान बोर्ड की परीक्षाएं बढ़ते कोरोना के चलते स्थगित की गई हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की पहली प्राथमिकता बच्चों की जिंदगी बचाना है। ऐसे में महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय समय पर किस तरह परीक्षा आयोजित करा सकेगा संशय से परिपूर्ण है।

सूत्रों ने बताया कि इस निर्णय से विश्वविद्यालय के अधीन नियमित एवं स्वयंपाठी करीब तीन लाख विद्यार्थी प्रभावित होंगे। हालांकि विश्वविद्यालय की अकेडमिक कौंसिल में परीक्षा की अवधि घटाकर दो घंटे तथा 60 प्रतिशत प्रश्नों को ही हल कराने पर कुलपति ओम थानवी की मौजूदगी में सहमति बन चुकी है।

यहां विश्वविद्यालय प्रबंधन को यह भी ध्यान रखना पड़ेगा कि परीक्षा फॉर्म भरवाए जाने के बाद परीक्षा की तारीखों का निर्धारण सीए एवं सीएस जैसी महत्वपूर्ण परीक्षाओं के मद्देनजर रखें ताकि परीक्षा की तारीखें एवं समय न टकराएं।

इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया नई दिल्ली की ओर से पहले ही सीए के विभिन्न वर्गों के लिए 21 मई से 6 जून तक का परीक्षा कार्यक्रम घोषित किया जा चुका है।