भारत से छिना एशिया कप, अब यूएई में होगा

Presence of Pakistan prompts Asia Cup shift from India to UAE
Presence of Pakistan prompts Asia Cup shift from India to UAE

नई दिल्ली। भारत और पाकिस्तान के बीच राजनीतिक तनाव के कारण इस साल होने वाले एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट की मेजबानी भारत से छीनकर संयुक्त अरब अमीरात को दे दी गई है। टूर्नामेंट संभवतः 13 से 28 सितम्बर तक होगा।

भारत से मेजबानी वापस लिए जाने के पीछे भारत और पाकिस्तान के बीच राजनीतिक तनाव बताया जा रहा है। एशियाई क्रिकेट परिषद और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष नजम सेठी ने क्रिकइंफो से कहा कि एसीसी ने इस मुद्दे पर काफी विचार विमर्श किया और फैसला किया कि इस मुद्दे का यही सर्वश्रेष्ठ हल है।

इसके अतिरिक्त 2018 के एमर्जिंग टीम एशिया कप की संयुक्त रूप से मेजबानी पाकिस्तान और श्रीलंका द्वारा की जाएगी। यह टूर्नामेंट मूल रूप से अप्रैल में होना था लेकिन अब इसे खिसकाकर दिसम्बर में ले जाया गया है। पाकिस्तान अगली एसीसी वार्षिक बैठक की मेजबानी करेगा जो इस वर्ष बाद में होगी।

इस साल के एशिया कप में पूर्ण सदस्य भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश और अफ़ग़ानिस्तान हिस्सा लेंगे जबकि छठी टीम का फैसला यूएई, हांगकांग, नेपाल, सिंगापुर, मलेशिया और ओमान के बीच प्लेऑफ से लिया जाएगा।

यह एशिया कप का 14वां संस्करण होगा। पहले 12 टूर्नामेंट एकदिवसीय फॉर्मेट में खेले गए थे जबकि 2016 में हुआ पिछले एशिया कप ट्वंटी 20 फॉर्मेट में खेला गया था जिसमें भारत ने फाइनल में बांग्लादेश को हराकर खिताब जीता था।