उत्तर प्रदेश के सौर ऊर्जा संयंत्र का लोकार्पण फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रोन करेंगे 

France President  Immanuel Macron
France President Immanuel Macron

SABGURU NEWS | मिर्जापुर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रोन 12 मार्च को यहां विजयपुर स्थित दादरकला में उत्तर प्रदेश के सबसे बड़े सौर ऊर्जा संयंत्र का लोकार्पण करेंगे।

75 मेगावाट के इस सोलर प्लान्ट फ्रासिंसी कम्पनी इनर्जी सोलर ने निर्माण किया है। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से फ्रांस के राष्ट्रपति के आगमन की प्रारम्भिक सूचना जिला प्रशासन को मिल गई है। श्री मैक्रोन वाराणसी से हेलीकाप्टर
से सुबह ग्यारह बजे यहां पहुंचेंगे और लगभग 45 मिनट तक रहेंगे। उनके साथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के भी आने की सम्भावना है।

अधिकारी सूत्रों के अनुसार श्री मैक्रोन मीरजापुर मुख्यालय से लगभग तीस किलोमीटर दूर छानबे ब्लाॅक के दादरकला गांव में आयेंगे। फ्रांसिसी कम्पनी एनर्जी सोलर की ओर से 650 करोड़ की लागत से 382 एकड़ क्षेत्रफल में फैले 75 मेगावाट के सौर बिजली प्लान्ट का उद्घाटन करेंगे। इस प्लान्ट को लगाने में दो वर्ष का समय लगा है। प्लान्ट से पावर बी को बिजली देने की तैयारी पूरी कर ली गई है।

दादरकला में स्थापित सौर ऊर्जा प्लान्ट प्रदेश की सबसे बड़ी सौर योजना परियोजना बताई जा रही है। इसकी स्थापना उत्तर प्रदेश नवीन एवं नवीनीकरण ऊर्जा विकास अभिकरण (नेडा) और फ्रेन्च की एनर्जी सोलर कम्पनी की ओर से स्थापित की गई है। इस सौर ऊर्जा प्लान्ट में 75 मेगावाट बिजली पैदा होगी। वर्तमान में प्रतिदिन छह लाख यूनिट बिजली तैयार हो रही है, जो आपूर्ति न होने के कारण नष्ट हो रही है। इस सौर ऊर्जा के चालू हो जाने के बाद हर दिन एक से डेढ़ लाख घरों को रोशन किया जा सकेगा।

फ्रांस के राष्ट्रपति एवं भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के यहां आगमन के मद्देनजर जिला प्रशासन सुरक्षा एवं तैयारियों की दृष्टि से जी जान से जुटा है। जहां एक ओर मार्गों एवं हेलीपैड को चुस्त-दुरूस्त किया जा रहा है वहीं प्लान्ट के अन्दर कार्यक्रम की पूर्णता के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ी जा रही है।

जिलाधिकारी विमल कुमार दुबे ने बताया कि हालांकि प्रधानमंत्री के आने का प्रोटोकाल प्राप्त नहीं हुआ है पर फ्रेन्च के राष्ट्रपति के यहां आगमन को दृष्टिगत रखते हुए सुरक्षा एवं अन्य तैयारियां की जा रही है। उन्होंने बताया कि फ्रांस के राष्ट्रपति 45 मिनट दादरकला में रहेंगे।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो