क्या आपके भी है सफ़ेद बाल तो उपनाये ये घरेलु उपाय

prevent hair loss and gray hair in hindi
prevent hair loss and gray hair in hindi

छोटी उम्र में बालो का सफ़ेद होना आजकल बड़ी समस्या हो गयी है। हम बालो को सूंदर बनाये रखने के क्या कुछ  नहीं करते है बालो को सूंदर रकने के लिए महंगे प्रोडक्ट का भी इस्तेमाल करते है बालो का सफ़ेद की समस्या के सबसे मुख्य कारण बालों की ठीक से देखभाल न हो पाना और प्रदूषण आदि हैं।

हर कोई चाहता है की उसके काले ही रहे परन्तु जब बिना बुढापे आये ही बाल सफेद होने लगें तो बड़ी समस्या हो जाती है। लकिन आजकल बालो क सफ़ेद होना आम बात हो गयी है इसलिए जबरन की जरूरत नहीं है। अपने देखा होगा की आजकल छोटे बचे से लेकर युवाओ के भी बाल सफ़ेद हो जाते है। वह सफ़ेद बालो से छुटकारा पाने के लिए तरह तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते है। आखिर में काम उम्र में बाल सफ़ेद हो जाते है तब एक मात्र उपाय डाई करना या कलर करना ही रह जाता है। कुछ गरेलु नुस्खे से भी सफ़ेद बालो को काले किया जा सकता है। आइये देकते है गरेलु नुस्खे।

इस नुस्खे को बनाने के लिए आपको नारियल तेल और कुछ करी पत्ते की जरूरत होती है। करी पत्ते में आयरन की मात्रा अधिक पायी जाती है जिससे बाल सफ़ेद होने को रोकता है। और यह हमारे बालो के डेन्ड्रफ से भी छुटकारा देता है। इससे हमारे बालो को मजबूती भी मिलती है। वहीं, नारियल का तेल फ्रिज़ी और ड्राई बालों को मॉस्चराइज करने में मदद करता है। यदि आपके बाल सफ़ेद है तो आप कॉफी के पानी को सिर दोने में उपयोग करंगे तो आपके बाल सफ़ेद से काले होने शुरू हो जायेंगे। इसका अाप हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

कभी भी घटिया क्वालिटी के प्रोडक्ट का उपयोग नहीं करे, घरिया क्वालिटी प्रोडक्टों में केमिकल जैसे सल्फेट, फॉस्फेट, क्लोरीन, और अमोनिया मौजूद होते हैं, ये हमारे बालो को रूखा बना देते हैं, और हमारे बालो की जड़ो को भी कमजोर कर देते हैं, इस कारण हमरे बालो का सफ़ेद होने की सम्भावना ज्यादा हो जाती है। इसी कारण झा तक हो सके घटिया प्रोडक्ट का इस्तमाल करने से बचे जिनमें प्राकृतिक तत्व अधिक है।