PM मोदी ने सुरक्षा और पुलिस से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की

Prime Minister Modi arrives in Gwalior
Prime Minister Modi arrives in Gwalior

ग्वालियर। मध्य प्रदेश के टेकनपुर स्थित बीएसएफ में चल रहे तीन दिवसीय प्रदेशों व केंद्रीय पुलिस संगठनों के पुलिस महानिदेशक व पुलिस महानिरीक्षक स्तर के अधिकारियों के सम्मेलन में हिस्सा लेने रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां पहुंचे। वे सोमवार को भी यहां रहेंगे। इस दौरान उन्होंने सुरक्षा और पुलिस से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की।

आधिकारिक तौर पर मिली जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी सुबह रविवार को टेकनपुर स्थित बीएसएफ अकादमी पहुंचे। इस दौरान पूरे दिन सुरक्षा से संबंधित विभिन्न विषयों पर प्रस्तुतियां दी गईं और उपयोगी चर्चाएं हुईं। पिछले तीन वर्षो के दौरान लिए गए निर्णयों पर अमल की स्थिति पर भी एक प्रस्तुति दी गई।

भोजन के दौरान प्रधानमंत्री ने सुरक्षा और पुलिस से जुड़े विशेष मुद्दों पर अधिकारियों के चुनिंदा समूहों के साथ विचार-विमर्श किया। प्रधानमंत्री की बातचीत कुल मिलाकर नौ घंटे से भी अधिक समय तक चली।

इससे पहले अपने आगमन पर प्रधानमंत्री ने बीएसएफ अकादमी में पांच नई इमारतों के उद्घाटन के अवसर पर पट्टिकाओं का अनावरण किया। चर्चाओं का दौर सोमवार को भी जारी रहेगा। दिल्ली के लिए प्रस्थान करने से पहले प्रधानमंत्री दोपहर में सम्मेलन के समापन समारोह को संबोधित करेंगे।

इससे पहले प्रधानमंत्री सुबह नौ बजे वायुसेना के विशेष विमान से महाराजपुरा एयर बेस पहुंचे, जहां उनकी अगवानी राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान, केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, मंत्री नरोत्तम मिश्रा, महापौर विवेक शेजवलकर सहित अन्य ने की। प्रधानमंत्री यहां से टेकनपुर के लिए रवाना हुए।

प्रधानमंत्री शनिवार से शुरू हुए तीन दिवसीय सम्मेलन में शिरकत करने आए हैं। वह दो दिन यहां रहने वाले हैं। इससे पहले प्रधानमंत्री ने ऐसे ही सम्मेलन को 2014 में गुवाहाटी, 2015 में गुजरात के कच्छ के रण स्थित धोर्दो और 2018 में हैदराबाद स्थित राष्ट्रीय पुलिस अकादमी को संबोधित किया था।

प्रधानमंत्री पुलिस बल के लिए खास तौर से प्रौद्योगिकी और मानवीय इंटरफेस का जिक्र करते हुए नेतृत्व की अहमियत, व्यवहार कुशलता और सामूहिक प्रशिक्षण पर विशेष बल देते रहे हैं।

राष्ट्रीय राजधानी से बाहर सालाना डीजीपी सम्मेलन का आयोजन प्रधानमंत्री के उस दर्शन के अनुसार हो रहा है जिसमें वह कहते हैं कि ऐसे सम्मेलन न सिर्फ दिल्ली में बल्कि देशभर में आयोजित होने चाहिए।

मध्यप्रदेश के टेकनपुर स्थित सीमा सुरक्षा बल अकादमी में आयोजित सम्मेलन के दौरान शनिवार को देशभर से पहुंचे पुलिस अधिकारियों ने सुरक्षा से जुड़े मुद्दों, साइबर आतंकवाद, सोशल मीडिया का प्रभाव, सीमापार आतंकवाद, युवाओं के अतिवादी बनने के अलावा अन्य मुद्दों पर चर्चा की।

गृहमंत्री राजनाथ सिंह, गृह राज्यमंत्री हंसराज अहीर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल और गृह सचिव राजीव गौवा शनिवार को ही टेकनपुर पहुंच चुके हैं। सम्मेलन में भाग के लिए 205 वरिष्ठ पुलिस अधिकारी पहुंचे हैं।