प्रधानमंत्री मोदी दो दिवसीय नेपाल दौरे के लिए रवाना हो गए

Hindi Samachar VIDEO आखिर कौन सा रोग हुआ था वाजपेयी को ? || आपको भी हो सकता है ?

प्रधानमंत्री मोदी दो दिवसीय नेपाल दौरे के लिए रवाना हो गए

प्रधानमंत्री मोदी दो दिवसीय नेपाल दौरे के लिए रवाना हो गए

नयी दिल्ली | प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपने दो दिवसीय नेपाल दौरे के लिए आज रवाना हो गए। मोदी ने नेपाल यात्रा के पहले कल अपने वक्तव्य में कहा कि नेपाल लोकतंत्र के लाभों को फलीभूत करके एक नये युग में प्रवेश कर रहा है और तीव्र आर्थिक प्रगति एवं विकास की आेर अग्रसर हो रहा है। भारत नेपाल सरकार के ‘समृद्ध नेपाल, सुखी नेपाली’ के विज़न को लागू करने में एक दृढ़ साझीदार बना रहेगा।

उन्होंने कहा कि वह नेपाल में राजनीतिक नेताओं एवं मित्रों से मिलने को लेकर उत्सुक हैं। उन्हें विश्वास है कि उनकी यात्रा से दोनों देशों के बीच परस्पर लाभ, सौहार्द्र एवं समझ पर आधारित जनकेन्द्रित साझेदारी और मज़बूत होगी। उन्होंने कहा कि उनकी यात्रा गत माह ओली की भारत यात्रा के तुरंत बाद हो रही है। ये उच्चस्तरीय नियमित संवाद उनकी सरकार के ‘पड़ाेसी पहले’ की नीति तथा ‘सबका साथ सबका विकास’ के ध्येय के संकल्प को दर्शाता है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि दोनों देशों ने कई द्विपक्षीय कनेक्टिविटी एवं विकास परियोजनाओं को गत कुछ वर्षों में पूरा किया है और दोनों देशों की जनता के लाभ के लिए कई परावर्तनकारी पहल भी शुरू कीं हैं। उन्हें ओली के साथ अपनी इस साझेदारी को आगे ले जाने के लिए विचार विमर्श को आगे बढ़ाने का मौका मिलेगा। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कल यहां नियमित ब्रीफिंग में बताया था कि मोदी की यात्रा जनकपुर से आरंभ होगी जहां वह ओली के साथ मिलकर ‘रामायण सर्किट’ का उद्घाटन करेंगे तथा वहां एक नागरिक अभिनंदन समारोह सभा को भी संबोधित करेंगे।

नेपाली मीडिया की रिपोर्टों के अनुसार मोदी आज पटना से हेलीकाॅप्टर से सीधे जनकपुर पहुंचेंगे जहां वह सीधे जानकी मंदिर जाएंगे जहां ओली के साथ रामायण सर्किट का उद्घाटन करेंगे और जनकपुर से अयोध्या के लिए बस सेवा भी आरंभ करेंगे। इस कार्यक्रम के बाद मोदी जनकपुर धाम में नागरिक अभिनंदन समारोह में शिरकत करेंगे। इसके बाद वह काठमांडू जाएंगे जहां उनकी पूर्ण राजकीय सम्मान के साथ अगवानी की जाएगी। काठमांडू में श्री मोदी राष्ट्रपति बिद्यादेवी भंडारी और उपराष्ट्रपति नंद किशोर पुन से मुलाकात के बाद प्रधानमंत्री श्री ओली के साथ द्विपक्षीय बैठक में भाग लेंगे और रिमोट वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से नेपाल में बनने वाली सबसे बड़ी जलविद्युत परियोजना अरुण-3 की आधारशिला रखेंगे। श्री मोदी पूर्व प्रधानमंत्रियों -सर्वश्री शेरबहादुर देउबा और पुष्पकमल दहल प्रचंड से मिलेंगे।

प्रधानमंत्री कल सुबह मस्तांग में काली गंडकी नदी के किनारे स्थित मुक्तिनाथ मंदिर के दर्शन के लिए जाएंगे और दोपहर बाद काठमांडू लौट कर पशुपतिनाथ मंदिर में पूजा अर्चना करेंगे। इसके बाद वह राष्ट्रीय जनता पार्टी नेपाल और समाजवादी संघीय फोरम -नेपाल के नेताओं से भी मिलेंगे। शाम को काठमांडू के टुण्डीखेल मैदान में वह श्री ओली के साथ काठमांडू नगर निगम के अभिनंदन समारोह में शिरकत करेंगें। समारोह में श्री मोदी को काठमांडू नगर की प्रतीकात्मक चाबी सौंपी जाएगी और उनका संबोधन होगा। इसके पश्चात वह स्वदेश लौट जायेंगे।

VIDEO अटल बिहारी वाजपेयी की मौत की अफवाह।