लोक सुराज अभियान पूरे देश में संचालित होगा : पीएम मोदी

Prime Minister Narendra Modi inaugurated the first health centre under Ayushman Bharat Scheme in Chhattisgarh
Prime Minister Narendra Modi inaugurated the first health centre under Ayushman Bharat Scheme in Chhattisgarh

जांगला (छत्तीसगढ़)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ग्राम लोक सुराज अभियान पूरे देश में 5 मई तक संचालित होगा। मोदी ने छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले के ग्राम जांगला में आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत करते हुए यह बात कही।

उन्होंने कहा कि वे आयुष्मान योजना के पहले चरण और लोक सुराज अभियान की शुरुआत करने बीजापुर आए हैं। ग्राम लोक सुराज अभियान संपूर्ण देश में 5 मई तक संचालित होगा। क्षेत्र में नया कीर्तिमान बनाने के उद्देश्य से इन योजनाओं को लागू किया गया है।

इस दौरान उन्होंने जिले में करोड़ों रुपए की अन्य योजनाओं का भी शिलान्यास किया और वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से भानुप्रतापपुर में नई रेल को हरी झंडी दिखाई। इस दौरान उन्होंने वनधन योजना, जिले में नई डायलिसिस मशीन का शुभारंभ, नेट परियोजना की शुरुआत, अलग-अलग क्षेत्रों में 1703 करोड़ रुपए की लागत से 1882 किलोमीटर सड़क निर्माण, इन्द्रावती नदी पर पुल निर्माण, मिंगाचल नदी में पुल निर्माण सहित अन्य योजनाओं का शुभारंभ किया।

अपने उद्बोधन से पहले प्रधानमंत्री ने हितग्राहियों को उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन, सुनने के यंत्र, ई-रिक्शा, इमली से बीज निकालने की मशीन और चरणपादुका योजना के तहत चरणपादुका भेंट की। इस दौरान उन्होंने महिला को स्वयं चरणपादुका पहनाई।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि वर्ष 2022 तक देश के प्रत्येक ब्लाॅक जहां आदिवासियों की आबादी 50 प्रतिशत से अधिक है, वहां एक मॉडल स्कूल बनाया जाएगा। आदिवासी स्वतंत्रता सेनानियों के लिए एक उत्तम प्रकार का संग्रहालय बनाया जायेगा। देश के सभी जिलों में अब यह नियम लागू कर दिया गया है कि खनन से हो रही आमदनी का एक हिस्सा स्थानीय आदिवासियों को मिलेगा।

उन्होंने बीजापुर का उल्लेख करते हुए कहा कि एक समय में यह पिछड़े इलाकों में आता था, लेकिन विकास की गति और केंद्र की योजनाओं के चलते इसका अस्तित्व अब पूरे देश में चमकने लगेगा। छत्तीसगढ़ राज्य में कभी दो ही मेडिकल कॉलेज हुआ करते थे, लेकिन अब वह बढ़कर 10 हो गए हैं।

प्रधानमंत्री ने क्षेत्र के ग्रामीणों के हित में निर्णय देते हुए कहा कि पूर्व में बांस को पेड़ों की श्रेणी में रखा गया था, जिसके चलते उसकी खेती कर पाना असंभव था। इसे अब वन कानून में सुधार कर स्वतंत्र कर दिया गया है। अब बांस की खेती अथवा उसका किसी भी प्रकार से उपयोग किया जा सकता है। बैंक मित्र, पोस्ट ऑफिस और मुद्रा योजना के तहत बगैर बैंक गारंटी के लोन की बात भी उन्होंने कही है।

राज्य के मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने इस दौरान कहा कि बीजापुर में सभी जाति-जनजाति के लोगों को उज्ज्वला योजना का लाभ मिलेगा। इसके अलावा बीजापुर के छह लाख 40 हज़ार लोगों को आने वाले पांच महीनों में सौभाग्य योजना के तहत बिजली उपलब्ध हो जाएगी, किसी भी घर में अब अंधेरा नहीं होगा। स्काई योजना के तहत सभी छात्रों को स्मार्ट फ़ोन उपलब्ध कराया जायेगा और बस्तर नेट योजना के तहत मुफ्त में इंटरनेट की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी।