पृथ्वीराज चौहान हॉकी लीग : नसीराबाद की वारियर्स एकादश ने जीता खिताब

अजमेर। सम्राट पृथ्वीराज चौहान की 852वीं जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित हॉकी लीग प्रतियेागिता के फाइनल मुकाबले में नसीराबाद की सैन्य टीम वालियर्स एकादश ने खिताबी जीत दर्ज की।

शुक्रवार को चन्द्रवरदाई नगर स्थित एस्ट्रोटर्फ मैदान पर खेले गए मुकाबले में वालियर्स एकादश ने हॉकी अजमेर को 5-0 हराया। विजेता टीम की ओर से हुसैन खान ने 4 गोल दागे जबकि सिमरन जीत ने एक गोल बनाया। प्रतियोगिता में अजमेर नसीराबाद एवं केकड़ी की टीमों ने भाग लिया।

सुबह के सत्र में खेले गए लीग के अंतिम मुकाबले में नसीराबाद वालियर्स ने सेंट पाल स्कूल अजमेर को 6-3 से हराकर पुल में सर्वोच्च स्थान प्राप्त किया। सेंट पाल की टीम इस हार के साथ ही पुल में तीसरा स्थापन प्राप्त कर पाई। हॉकी अजमेर टीम ने दो मुकाबले जीतकर फाईनल में प्रवेश किया। समापन समारोह के मुख्य अतिथि सेंट एन्सलम स्कूल के प्राचार्य फादर सुसई मणीकम ने विजेता टीमों के खिलाडि़यों से परिचय प्राप्त किया।

इस अवसर पर उन्होने कहा कि हॉकी हमारा राष्ट्रीय खेल है और इस तरह के आयोजनों से युवा प्रतिभाओं को एक अच्छा प्लेटफार्म मिलता है। जहां वे अपने राज्य और देश की टीमों के लिए खेलने की प्रेरणा प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने युवा पीढ़ी का आव्हान किया कि वे खेलों को अपनी दिनचर्या का अहम हिस्सा बनाएं। आज के युवा करियर के दवाब में अधिकतम समय पढ़ाई और उससे जुड़ी गतिविधियों में बिता रहे है जिससे उनके स्वास्थ्य पर विपरित असर भी पड़ता है। खेल मैदान जहां एक ओर शारीरिक और मानसिक विकास में सहायक होते हैं वहीं आपसी सदभावना भी बढ़ती है।

इससे पूर्व आयोजन समिति की ओर से मुख्य अतिथि का भव्य स्वागत किया गया। भारतीय खेल प्राधिकरण के वरिष्ठ हॉकी प्रशिक्षक नन्दकुमार शर्मा ने सभी खिलाडि़यों से परिचय कराते हुए प्रतियोगिता की विस्तृत जानकारी दी। इस आयोजन में तकनीकि अधिकारी देवेन्द्र झाला, सत्यनारायण सेन, बलराज चौहान, आशिक अली, राकेश यादव एवं अंजना लवानिया का सहयोग सराहनीय रहा। इस अवसर पर सचिव देवेन्द्र सिंह शेखावत, मुकेश खींची सहित कई खेल प्रेमी उपस्थित रहे। मंच संचालन विनीत लोहिया ने किया।

योग शिविर सम्पन्न

सम्राट पृथ्वीराज चौहान जयंती के अवसर पर आयोजित पांच दिवसीय योग शिविर का समापन शुक्रवार को हुआ। गत 30 अप्रेल से शुरू हुए इस शिविर में भारी संख्या में पुरूष और महिलाओं के साथ-साथ युवाओं ने इसका लाभ उठाया। शिविर में योग प्रशिक्षक योगबाला वैष्णव एवं उनके सहयोगी प्रदीप सेन ने योग से जुड़ी क्रियाओं के साथ-साथ विभिन्न आसन्न की जानकारी दी।

शिविर में सूर्य नमस्कार का प्रतिदिन अभ्यास कराया गया। समापन के अवसर पर आयोजन समिति की ओर से विनीत लोहिया ने शिविर में भाग ले रहे सभी प्रशिक्षणार्थियों का आभार व्यक्त किया गया। सभी प्रशिक्षणार्थियों को 12 मई को आयोजित होने वाले मुख्य समारोह में प्रमाण पत्र प्रदान किए जाएंगे।