पाकिस्तान को आतंकी राष्ट्र घोषित करने का विधेयक संसद में पेश

union budget to be presented on February 1, parliament session likely from January 31
नई दिल्ली।पाकिस्तान को आतंकी राष्ट्र घोषित करने का विधेयक शुक्रवार को संसद में पेश कर दिया गया है।
राज्यसभा के सांसद राजीव चंद्रशेखर ने पाकिस्तान को आतंकी राष्ट्र घाोषित करने के लिए निजी विधेयक पेश किया। इसका नाम आतंकवाद प्रायोजक देश की घोषणा विधेयक (2016) है।

सांसद चंद्रशेखर ने पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा छीनने की भी मांग की है। विधेयक पेश करने के दौरान राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि उन्होंने पाकिस्तान को आतंकी राष्ट्र घोषित करने के लिए राज्यसभा में प्राइवेट मेंबर बिल पेश किया है। मोस्ट फेबर्ड नेशन का दर्जा खत्म हो, आर्थिक प्रतिबंध लगने जैसे विकल्प की तरफ बढ़ाना चाहिए। उरी आतंकी हमले के बाद चंद्रशेखर ने संसद के बजट सत्र में इस प्रस्ताव को रखा।

बिल पेश करने से पहले चंद्रशेखर ने कहा, अब वक्त आ गया है कि संसद ऐसे एक विधेयक को मंजूरी दे जिसमें आतंक को समर्थन करने वाले देशों को आतंकवादी राष्ट्र घोषित किया जाए। उन्होंने कहा कि ऐसा इसलिए जरूरी है क्योंकि अब अंतरराष्ट्रीय समुदाय भी पाकिस्तान के आतंक समर्थित एजेंडे के खिलाफ है।

सांसद ने कहा कि अगर पाकिस्तान आतंकवाद को बढ़ावा देता रहा तो मिलिट्री विकल्प के अलावा और कठोर कदम उठाना चाहिए। इस बिल पर चर्चा शुरू हो गई है और उसके बाद सरकार इस पर जवाब देगी।

Loading...