श्रीगंगानगर में निजी शिक्षण संस्थाओं द्वारा 25 प्रतिशत फीस माफ

Private educational institutions waived 25 percent fee in Sriganganagar
Private educational institutions waived 25 percent fee in Sriganganagar

श्रीगंगानगर। राजस्थान में श्रीगंगानगर के निजी शिक्षण संस्थाओं के संचालकों ने शिक्षा सत्र 2020-21 में 25 प्रतिशत फीस माफ करने का निर्णय किया है।

प्रवक्ता अनूप स्वामी ने बताया कि कोरोना महामारी के कारण अभिभावकों की आर्थिक स्थिति को देखते हुए यह निर्णय सर्वसम्मति से लिया गया है। सभी स्कूल संचालक इस बात पर सहमत थे कि अभिभावकों को यह राहत देने से शिक्षक संस्थाओं के सामाजिक उत्तरदायित्व की पूर्ति होगी। प्रवक्ता ने बताया कि 25 प्रतिशत की छूट शिक्षा सत्र 2020-21 के शुल्क में बिना किसी बढ़ोत्तरी के अभिभावकों को दी जाएगी। जब तक विद्यालय प्रारंभ नहीं होते तब तक वाहन शुल्क स्थगित रहेंगे।

उन्होंने बताया कि उपस्थित सभी शिक्षण संस्थाओं के प्रबंध समिति सदस्यों ने शिक्षा मंत्री गोविंदसिंह डोटासरा के कथनों से असहमति जताते हुए कहा कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने अपना विस्तृत पाठ्यक्रम अप्रैल में जारी कर दिया था। कोरोना संक्रमण के कारण लॉकडाउन के चलते पाठ्यक्रम में 30 प्रतिशत की कटौती करके संशोधित पाठ्यक्रम भी पिछले सप्ताह जारी हो गया है। सभी विद्यालयों ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार अपने स्तर पर ऑनलाइन कक्षाओं की व्यवस्था अप्रैल से ही लागू कर दी थी, जो लगातार संचालित हैं।