सेवानिवृत्त अधिकारियों को अनुबंध पर नियोजित करने से ‘प्रसार’ खफा

जयपुर। सूचना एवं जनसंपर्क सेवा के अधिकारियों के संगठन प्रसार ने विभाग से सेवानिवृत्त हुए अधिकारियों को पुनः अनुबंध पर नियोजित किए जाने पर गहरा आक्रोश व्यक्त किया है।

प्रसार के अध्यक्ष सीताराम मीणा ने मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे को इस संबंध में एक पत्र लिखकर सूचना एवं जनसंपर्क विभाग में विभिन्न महत्वपूर्ण पदों पर अनुबंध पर नियोजित किए गए अधिकारियों को तत्काल प्रभाव से हटाने की मांग की है।

मीणा ने कहा कि सेवानिवृत्त अधिकारियों को पुनः अनुबंध पर नियोजित किए जाने से विभाग के नियमित पदोन्नति के पात्र अधिकारियों की पदोन्नति अवरूद्ध हो रही है। इससे समूचे प्रदेश के सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के अधिकारियों में रोष व्याप्त है।

वरिष्ठ उपाध्यक्ष मोतीलाल वर्मा ने आरोप लगाया कि सेवानिवृत्त अधिकारियों को अनुचित लाभ पहुंचाने की मंशा से इन्हें अनुबंध पर नियोजित किया गया है व इन अधिकारियों को ऐसे गोपनीय व महत्वपूर्ण राज्यकार्य सौंप दिए गए हैं जो कि सेवानिवृत्त अधिकारियों को नियमानुसार नहीं सौंपे जाने चाहिए।

वर्मा ने कहा कि सेवानिवृत्त अधिकारियों को अनुबंध पर रखने से नियमित अधिकारियों में कुंठा जाग्रत हो जाती है व उनकी प्रतिभा का लाभ राज्यहित में नहीं मिल पाता है। इसके साथ-साथ सेवानिवृत्त अधिकारियों को अनुबंध पर रखे जाने से कार्य की गुणवत्ता भी प्रभावित होती है। अतः इन्हें किसी भी सूरत में अनुबंध पर न रखा जाए।

वर्मा ने चेतावनी दी है कि यदि विभाग में अनुबंध पर रखे गए अधिकारियों को तुरंत नहीं हटाया गया तो प्रसार इस संबंध में आंदोलन करने पर मजबूर होगा व आवश्यकता पड़ने पर न्यायालय की शरण में भी जाएगा।