इराक में प्रदर्शनकारियों ने फिर बोला संसद पर धावा, 125 लोग घायल

बगदाद। इराक की राजधानी बगदाद के तथाकथित ग्रीन ज़ोन, सरकारी भवनों और विदेशी दूतावासों वाले क्षेत्र में शनिवार को फिर से अशांति फैल गई। एक सप्ताह के अंदर यह दूसरा मौका है, जबकि ईरान के समर्थक को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनाए जाने से गुस्साए लोगों ने संसद भवन पर धावा बोला।

इराकी न्यूज एजेंसी (आईएनए) ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि प्रदर्शनकारियों ने ग्रीन जोन में लगाई गई बैरिकेडिंग को तोड़ दिया और संसद में धरने के लिए इकट्ठा हो गए।

उधर, प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री मुस्तफा अल-कदीमी ने सुरक्षा बलों को प्रदर्शनकारियों और आधिकारिक इमारतों की रक्षा करने का आदेश दिया, लेकिन उन्हें व्यवस्था बनाए रखने के लिए सभी कानूनी उपाय करने की छूट भी दी है।

आईएनए ने स्वास्थ्य मंत्रालय के हवाले से अपनी रिपोर्ट में कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय के संस्थानों द्वारा रिपोप्ट्स के मुताबिक 125 लोग घायल हुए हैं, जिनमें 100 नागरिक और सैनिक शामिल हैं।

उल्लेखनीय है कि इराक में शिया धर्मगुरु मुक्तादा अल-सद्र के समर्थक ईरान के समर्थक को प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार बनाए जाने के खिलाफ रैली कर रहे हैं। प्रदर्शनकारी गत बुधवार को भी ग्रीन ज़ोन में घुसने में सफल हो गए थे और अल-सदर के कहने के बाद ही निकले थे।